राजस्थान

rajasthan

बूंदी: जिला प्रमुख और प्रधान पद के चुनावों में हो सकती है क्रॉस वोटिंग

By

Published : Dec 10, 2020, 4:08 PM IST

बूंदी जिले में पंचायत राज चुनाव के तहत गुरुवार को जिला प्रमुख और प्रधान पद के चुनाव होने हैं. नामांकन दाखिल होने के साथ ही चुनाव प्रतीकों का आवंटन और उम्मीदवार प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट हो गई है. 3 बजे के बाद दोनों पदों के लिए नामांकन शुरू हो जाएगा.

cross voting in elections, Bundi District Council chief election, District Council chief election, पंचायत राज चुनाव
जिला प्रमुख और प्रधान पद के चुनावों में हो सकती है क्रॉस वोटिंग

बूंदी. जिले में गुरुवार को जिला प्रमुख एवं जिले की सभी पांच पंचायत समितियों में प्रधान का चयन होना है. ऐसे में दोनों ही पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत प्रत्याशियों को जिताने में झोंक रखी है. यहां सभी पंचायत समितियों सहित बूंदी जिला परिषद में क्रॉस वोटिंग होती नजर आ रही है. बूंदी जिला प्रमुख के लिए कांग्रेस पार्टी ने कोई प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारा है लेकिन भाजपा से बगावत कर निर्दलीय के रूप में पर्चा दाखिल करने वाली चंद्रावती कंवर को कांग्रेस पार्टी की ओर से समर्थन देने की खबरें आ रहीं हैं.

यही हालात बूंदी जिले की सभी पंचायत समितियों में देखे जा रहे हैं. यहां भी खरीद-फरोख्त के चलते जिले में पंचायत चुनाव के नतीजों के बाद यह चुने हुए प्रतिनिधि लोकतंत्र की गरिमा को तार-तार करने में जुटे हैं. नामांकन एवं नाम वापसी का समय समाप्त होने के बाद अब तस्वीर साफ होती नजर आ रही है. यहां बूंदी जिला परिषद में भारतीय जनता पार्टी के पुरुषोत्तम शर्मा का भाजपा से बगावत कर कांग्रेस से मैदान में उतरी चंद्रावती कंवर से सीधा मुकाबला है.

जिले की पांचों पंचायत समितियों की बात की जाए तो बूंदी पंचायत समिति में कांग्रेस से प्रेम बाई एवं बीजेपी से संतोष सीनम, नैनवां पंचायत समिति में भाजपा से पदम नागर एवं कांग्रेस से बच्छराज गुर्जर, केशवराय पाटन पंचायत समिति से कांग्रेस से पूर्व प्रधान वीरेंद्र सिंह हाड़ा एवं भाजपा से वीरेंद्र सिंह, इसी तरह तालेड़ा पंचायत समिति से भारतीय जनता पार्टी से राजेश रायपुरिया व कांग्रेस पार्टी से प्रीति चुनावी मैदान में ताल ठोक रहीं हैं.

ये भी पढ़ें:बड़ी खबरः जेके लोन अस्पताल में 5 नवजात शिशुओं के मौत से हड़कंप, अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप

मंत्री अशोक चांदना के निर्वाचन क्षेत्र में हिंडोली पंचायत समिति प्रधान के लिए भाजपा से कृष्णा देवी और कांग्रेस से शकुंतला व्यास के बीच सीधा मुकाबला नजर आ रहा है. बता दें कि बीजेपी के पास 12 वोट हैं जबकि कांग्रेस के पास 11 वोट. फिलहाल 3 बजे जिला परिषद बूंदी में जिला प्रमुख के प्रत्याशियों के लिए निर्वाचन होगा निर्वाचन को देखते हुए बूंदी जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय व हायर सेकेंडरी मैदान में कड़ी सुरक्षा यहां पर की गई है.

बूंदी एसपी शिवराज मीणा मौके पर कानून व्यवस्था संभाले हुए हैं. जैसे ही मतदान शुरू होगा यहां बाड़े बंदी में कैद दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों का एक-एक कर पहुंचना शुरू हो जाएगा. करीब 5 बजे तक मतदान होगा और उसके बाद 5 साल के लिए बूंदी को नया जिला प्रमुख मिल जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details