राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदी में गणेशोत्सव पर कोरोना का 'ग्रहण', प्रशासन ने जगह-जगह लगाए बैरिकेड्स...विसर्जन पर रोक

देश में कोरोना के कारण सभी त्योहार फीके नजर आ रहे हैं. मंगलवार को देश में अनंत चतुर्दशी मनाई जा रही है, लेकिन कोरोना के कारण पुलिस ने गणेश विसर्जन पर भी रोक लगा रखी है. जिसके चलते लोग गणेश की मूर्ति को अपने घरों ही विसर्जित कर रहे हैं.

By

Published : Sep 1, 2020, 6:46 PM IST

rajasthan news, bundi news
कोरोना के चलते बूंदी प्रशासन ने लगाई गणेश विसर्जन पर रोक

बूंदी.कोरोना वायरस असर अब धीरे-धीरे धार्मिक कार्यक्रमों पर साफ-साफ देखा जा रहा है. मंगलवार को अनंत चतुर्दशी का त्योहार कोरोना के साए में मनाया गया. जिला पुलिस प्रशासन के निर्देश पर शहर में अनंत चतुर्दशी जुलूस पर पाबंदी लगाई गई थी. साथ ही मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम स्थलों पर पुलिस जाब्ता लगाकर लोगों को रोका जा रहा था.

कोरोना के चलते बूंदी प्रशासन ने लगाई गणेश विसर्जन पर रोक

उधर शहर सहित जिले भर के लोगों ने गणेश चतुर्थी से ही अपने अपने घरों में गणेश प्रतिमाओं को स्थापित किया हुआ था. जिन्हें अनंत चतुर्दशी पर विसर्जित किया जाता है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते जिला प्रशासन की पाबंदी ने लोगों को घरों में ही रोके रखा. कुछ जगहों पर जुलूस जरूर निकले, लेकिन उसमें भी लोगों की तादाद ना के बराबर नजर आ रही थी.

पुलिस ने जिले में लगाए बैरिकेड्स

शहर के आस-पास के गांवों में भी अनंत चतुर्दशी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. शहर के जेत सागर तालाब, नवल सागर तालाब, बोराकुंड, तालेड़ा नदी, मांगली नदी पर बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात रहा. गणेश मूर्ति विसर्जन के लिए आने वाले लोगों को पुलिसकर्मी वापस लौटाते रहे हैं. बता दें कि बूंदी जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता और बूंदी पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा ने पूर्व में ही दोनों समाज के लोगों को अवगत कराते हुए कहा था कि कोरोना एडवाइजरी के चलते इस बार कोई भी त्योहार नहीं मनाया जाएगा. ऐसे में उसी एडवाइजरी की पालना करवाते हुए प्रशासन नजर आया.

पढ़ें-बूंदी: चम्बल नदी उफान पर, स्टेट हाईवे पर बनी पुलिया डूबी, आवागमन बाधित

पूरे दिन भर ऐसे ही पुलिस जवान नाकाबंदी करके विसर्जन स्थलों पर खड़े रहे और आने जाने वाले लोगों को रोकते रहे. ऐसे में पुलिस की सख्ती के चलते जिन लोगों ने गणेश स्थापना की थी. उन्होंने अपने घरों में ही गणेश जी की मूर्ति का विसर्जन किया है. हर साल छोटीकाशी बूंदी में गणेश महोत्सव की धूम रहती है, लेकिन इस बार कोरोना काल ने ये सब महोत्सव फीका करके रख दिया है. छोटीकाशी बूंदी की गलियां सूनी पड़ी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details