राजस्थान

rajasthan

बीकानेर में आयोजित हुआ किसान संवाद, बताया गया किसान क्रेडिट कार्ड का महत्व

By

Published : Feb 15, 2020, 1:34 AM IST

बीकानेर जिले में शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों तक पहुंचाने के लिए तैयारिया शुरू हो गई है. बता दें, कि भारतीय स्‍टेट बैंक द्वारा शुक्रवार को किसान संवाद का आयोजन किया गया.

bikaner news, rajasthan news, credit card
बीकानेर में आयोजित हुआ किसान संवाद

बीकानेर. भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बीकानेर जिले के अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाने के लिए तैयारिया शुरू हो गई है. जिले में नाबार्ड,जिला विकास प्रबंधक, अग्रणी जिला प्रबंधक, भारतीय स्‍टेट बैंक द्वारा शुक्रवार को किसान संवाद का आयोजन किया गया.

बीकानेर में आयोजित हुआ किसान संवाद

बता दें, कि आयोजन में जिला विकास प्रबंधक रमेश ताम्बिया ने बताया की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से प्रत्येक किसान को 6 हजार रुपए सरकार की और से दिए जायेगे. इस लिए केंद्र और राज्य सरकार इस योजना को अब मिशन मोड में लेकर किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से वंचित सभी पात्र किसानों को योजना से लाभ पहुंचाने के लिए विशेष अभियान पर कार्य कर रही है. 8 से 24 फरवरी तक इस 15 दिवसीय विशेष अभियान के अंतर्गत बैंकों तथा विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी विभागों के आपसी तालमेल से इस प्रक्रिया को पूरा करने में जुटे है. इस अभियान के तहत सभी पात्र किसानों को बैंकों के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाना है, ताकि वे संस्थागत ऋण प्रणाली से जुड़ सकें और किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़े लाभ ले सकें.

पढ़ेंः पुलवामा हमले की पहली बरसी पर संयोग, शहीद रोहिताश के परिवार में जन्मा छोटा 'रोहिताश'

दरअसल, किसान अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट जरूरत अनुसार बढ़वाने, बंद पड़े किसान क्रेडिट कार्ड को फिर से शुरू करवाने और किसानों ने अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं लिए है, वे भी अपनी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर नए कार्ड जारी करवा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details