राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 8, 2022, 11:29 PM IST

ETV Bharat / state

2 साल बाद श्रीकोलायत में कार्तिक पूर्णिमा पर मेला, श्रद्धालुओं ने लगाई पवित्र कपिल सरोवर में डुबकी

सांख्य दर्शन के प्रणेता और भगवान विष्णु के पांचवे अवतार के रूप में अवतरित भगवान कपिल मुनि की श्रीकोलायत में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर मेला भरा गया. इस दौरान शाम को महाआरती हुई. इससे पहले दिन में लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र कपिल सरोवर में डुबकी (Devotees took dip of faith in Kapil Sarovar) लगाई. कार्तिक पूर्णिमा के साथ ही चंद्रग्रहण के चलते भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ कोलायत में उमड़ी.

Devotees took dip of faith in Kapil Sarovar
2 साल बाद श्रीकोलायत में कार्तिक पूर्णिमा पर मेला, श्रद्धालुओं ने लगाई पवित्र कपिल सरोवर में डुबकी

बीकानेर.भगवान विष्णु के पांचवे अवतार और सांख्य दर्शन के प्रणेता भगवान कपिल मुनि की तपोस्थली के रूप में ख्यात श्रीकोलायत में कार्तिक पूर्णिमा के दिन लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र कपिल सरोवर में डुबकी (Devotees took dip of faith in Kapil Sarovar) लगाई. इस दौरान सरोवर के पास ही भगवान कपिल मुनि के मंदिर में दर्शनों को लेकर भी श्रद्धालुओं की लंबी कतारें नजर आईं.

श्रीकोलायत वैसे तो भगवान कपिल मुनि की तपोस्थली के रूप में ख्यात है लेकिन गुरुनानक देव जी के भी श्रीकोलायत में यात्रा के दौरान आने से सिख धर्म के लोगों का भी यह आस्था का केंद्र है. गुरुनानक देव जी के जन्मोत्सव पर श्रीकोलायत स्थित गुरुद्वारा साहिब पर विशेष शबद कीर्तन का आयोजन किया गया. कार्तिक पूर्णिमा पर दो धर्मो के संगम स्थल के रूप में विख्यात श्रीकोलायत मेले में श्रद्धालुओं ने अलसुबह से ही कपिल सरोवर में आस्था की डुबकी लगा आपसी सौहार्द का परिचय दिया. जहां एक और हिंदू धर्म के श्रद्धालुओं ने कपिल मुनि के मंदिर में पूजा-अर्चना की, वहीं दूसरी ओर सरोवर परिसर पर बने गुरुद्वारा साहिब में सिक्ख धर्मोवलंबियों ने मत्था टेक अरदास की.

2 साल बाद श्रीकोलायत में कार्तिक पूर्णिमा पर मेला

दो साल बाद मेला:दरअसल श्रीकोलायत जी के बारे में कहा जाता है कि सारे ती​रथ बार-बार जी श्रीकोलायत जी एक बार. दरअसल पिछले 2 सालों से कोरोना के चलते कार्तिक पूर्णिमा के दिन श्री कोलायत में मेला आयोजित नहीं हो पाया. ऐसे में इस बार 2 साल बाद भरे मेले को लेकर भी श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा गया और बड़ी संख्या में श्रद्धालु कोलायत पहुंचे. मेले के लिए रेलवे ने जहां अलग से ट्रेन संचालित की, वहीं रोडवेज की ओर से भी विशेष बसों की व्यवस्था की गई थी.

पढ़ें:Kartik Purnima 2022 : श्रीकोलायत में मेले की तैयारी पूरी, कल कपिल सरोवर में श्रद्धालु लगाएंगे आस्था की डुबकी

महाआरती व दीपदान: दिनभर श्रद्धालुओं ने पवित्र कपिल सरोवर में डुबकी लगाई. भगवान कपिल मुनि के मंदिर में भी श्रद्धालुओं की लम्बी कतार देखी गई. शाम को चंद्रग्रहण के मोक्ष के पश्चात कपिल सरोवर में दीपदान और महाआरती हुई. कोलायत के विधायक और ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी भी कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले मेले को लेकर 2 दिन से कोलायत में ही कैंप किए हुए थे और तैयारियों को लेकर जायजा ले रहे थे. उन्होंने अलग-अलग धर्मशाला में अलग-अलग समाज के लोगों से मिलकर व्यवस्थाओं की जानकारी ली. कार्तिक पूर्णिमा के मेले के सफल आयोजन के लिए ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सभी का धन्यवाद भी दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details