राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जिला कलेक्टर ने कारोई और गंगापुर के सरकारी अस्पताल का किया निरीक्षण, व्यवस्था सुधारने के दिए निर्देश

भीलवाड़ा जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने रविवार को कारोई और रायपुर कस्बे में स्थित सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण किया. इस दौरान अस्पतालों में व्यवस्था सुधारने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए. मरीजों से फोन पर बात कर इलाज संबंधित जानकारी ली.

By

Published : Dec 27, 2020, 8:25 PM IST

District Collector inspected,  Bhilwara District Collector
भीलवाड़ा जिला कलेक्टर ने अस्पतालों का निरीक्षण किया

भीलवाड़ा. जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम. नकाते ने रविवार को स्वास्थ्य केंद्र कारोई और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगापुर का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान मरीजों को दी जा रही सुविधाओं, लेबोरेट्री, सेंट्रीफ्यूज मशीन, बायना कूलर माईक्रोस्कोप, डीडीसी पर उपलब्ध दवाओं, लेबर रूम, ऑपरेशन थिएटर, जननी वार्ड एवं ओपीडी का निरीक्षण किया. वही निरीक्षण के दौरान सामने आई कमियों को तत्काल सुधारने के निर्देश दिये. इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मुश्ताक खान भी मौजूद रहे.

पीएचसी कारोई से दो दिन पहले जांच करा कर जाने वाले मरीजों से भी कलेक्टर ने फोन पर बात की. इसमें 23 तारीख को कन्हैया लाल ने हॉस्पिटल में जांच करवाई थी. कलेक्टर से फोन पर बातचीत में कन्हैयै लाल ने जांच से संतुष्टि जताई. उसने बताया कि हॉस्पिटल में सभी तरह की दवाइयां मिल रही है. साथ ही कहा मेरे ब्लड प्रेशर की जांच करवानी थी जो उस दिन नहीं हो पाई थी. इस पर जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारी को तत्काल फोन पर संपर्क कर उसकी जांच करवाने का निर्देश दिए.

पढ़ें-भीलवाड़ा: बहुचर्चित सांवरलाल हत्याकांड में पुलिस को मिली सफलता, 2 आरोपी गिरफ्तार

लेबर रूम की विजिट के दौरान रेडिएंट वार्मर, बीपी स्टूमेंट, ऑक्सीजन सिलेंडर, इमरजेंसी ट्रेन सभी आवश्यक सामान मौजूद होने के बावजूद एक भी डिलीवरी नहीं हुई है. इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए डिलीवरी करवाने के निर्देश दिए. इसके लिए स्टाफ को रोटेशन से लगाकर काम में लेने के निर्देश भी दिए. साथ ही वैक्सीनेशन रूम की विजिट भी की. इस दौरान देखा कि डीप फ्रीजर, आईएलआर को पर्याप्त टेंपरेचर मेंटेन हो रहा है की नहीं. आगामी दिनों में कोविड वैक्सीनेशन की सूरत में पर्याप्त वैक्सिंग स्टोर किया जा सकता है कि नहीं इस पर चिकित्सा अधिकारी से जानकारी ली.

वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगापुर में सोनोग्राफी कक्ष के बाहर बैठे हुए मरीजों से बात की. साथ ही मरीजों से पूछा कि किसी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है. किसी तरह का कोई शुल्क तो नहीं लिया गया है. इस पर मरीजों ने खुशी का इजहार किया और कहा कि यहां पर सोनोग्राफी शुरू होने से हमें बहुत लाभ हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details