राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

'मनरेगा' में धांधली को लेकर श्रमिकों का हंगामा, काम देने के नाम पर अवैध वसूली का आरोप

डीग के दांतलोठी ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्य देने के नाम पर अवैध वसूली का मामला सामने आया है. इस मामले में अवैध वसूली का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसको लेकर ग्रामीणों ने विकास अधिकारी से कार्रवाई की मांग की है.

By

Published : Jul 22, 2020, 5:28 PM IST

rajasthan news, डीग न्यूज
डीग में मनरेगा कार्य के नाम पर अवैध वसूली

डीग (भरतपुर).दांतलोठी ग्राम पंचायत के लोगों ने पंचायत समिति कार्यालय में जमकर हंगामा किया. मनरेगा श्रमिकों का आरोप है कि मेट और कनिष्ठ अभियंता काम देने के नाम पर उनसे अवैध वसूली करते हैं. इस मामले में ग्रामीणों ने विकास अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की है.

डीग में मनरेगा कार्य के नाम पर अवैध वसूली का आरोप

ग्रामीणों ने विकास अधिकारी के समक्ष आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत दांतलोठी में मेट मनरेगा में काम देने के नाम पर श्रमिकों से 100 से 200 रुपए की अवैध वसूली करता है. साथ ही कनिष्ठ अभियंता भी बाइक में पेट्रोल डलवाने के नाम पर उनसे मेट के माध्यम से पैसे मांगते हैं. श्रमिकों का यह भी कहना है कि जब भी वह मनरेगा में काम मांगने मेट के पास जाते हैं तो वो कहता है कि ऊपर तक पैसा देना पड़ता है. इसलिए पैसा दोगे तभी आपको काम मिलेगा.

मेट, कनिष्ठ अभियंता और सरपंच मिलीभगत कर मनरेगा कार्यों में जमकर धांधली कर रहे हैं. जिसकी शिकायतें वह पहले भी कई बार कर चुके हैं, लेकिन पंचायत समिति प्रशासन ने आज तक इस दिशा में कोई भी कार्रवाई नहीं की है. लिहाजा इस मामले की तत्काल जांच करा कर दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

यह भी पढ़ें. भरतपुर अस्पताल में शव को स्ट्रेचर तक नसीब नहीं, बाप की लाश कंधे पर रखकर तीसरी मंजिल से नीचे आया बेटा, Video Viral

मनरेगा श्रमिकों ने यह भी दावा किया है कि उनके पास एक मेट की अवैध वसूली का वीडियो भी मौजूद है. इस तरह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है. वहीं, दूसरी ओर विकास अधिकारी डॉ. दिपाली शर्मा का कहना है कि उन्हें सोमवार को दांतलोठी के ग्रामीणों ने मेटो और कनिष्ठ अभियंता द्वारा अवैध वसूली किए जाने को लेकर ज्ञापन दिया था. जिसकी जांच के लिए दांतलोठी के मेटों, सरपंच, कनिष्ठ अभियंता, सहायक अभियंता और ग्राम विकास अधिकारी पंचायत प्रसार अधिकारी सहित सभी संबंधित लोगों को बुलाया गया.

यह भी पढ़ें.भरतपुरः गौ तस्करों के चंगुल से 2 गोवंश को कराया मुक्त, टेंपो चालक गिरफ्तार

इस संबंध में सब से बात कर ली गई है, लेकिन ग्रामीणों ने कनिष्ठ अभियंता के खिलाफ शिकायत की है. कनिष्ठ अभियंता को भी बुलाया गया था, लेकिन वह किसी कारण से नहीं आए हैं. उनको बुला कर शीघ्र संबंध में जांच की जाएगी. जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details