राजस्थान

rajasthan

भरतपुर के डीग से रवाना हुई रमेश बाबा की चौरासी कोसीय पदयात्रा

By

Published : Nov 11, 2019, 7:17 PM IST

भरतपुर के डीग में बृज चौरासी कोसीय परिक्रमा ने सोमवार को सुबह प्रवेश किया. जिसमें देश विदेश आए सभी भक्त भजन की धुनों पर झूमते नजर आए. इस दौरान पदयात्रा को देखने भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी.

रमेश बाबा पदयात्रा खबर, Ramesh Baba's Pad Yatra news

डीग (भरतपुर).बृज चौरासी कोसीय परिक्रमा ने प्रातः कस्बे में प्रवेश किया. परिक्रमा में देशी-विदेशी नवयुवक और नव युवतियां राधे कृष्ण के भजन गाते हुए चल रहे थे. जिसे देखने को कस्बेवासियों की भीड़ उमड़ पड़ी. साथ ही कस्बेवासियों ने पुष्प वर्षा कर बृज परिक्रमा का भव्य स्वागत किया.

डीग से रवाना हुई रमेश बाबा की चौरासी कोस पदयात्रा

वहीं परिक्रमा के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों ने परिक्रमार्थियों का जल पान कराकर भव्य स्वागत किया. इस दौरान परिक्रमा प्रभारी श्री राधाकांत शास्त्री जी ने बताया कि, रमेश बाबा की यह परिक्रमा आज से लगभग 31 साल पुरानी है. जो बरसाना श्री जीमंदिर और मान मन्दिर से प्रारंभ होकर सम्पूर्ण बृज चौरासी कोस में आने वाले सभी गांव, कस्बे और शहरों से गुजरती है.

पढ़ें: BJP-शिवसेना में पड़ी दरार, अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे का किया ऐलान

साथ ही शास्त्री जी ने बताया कि बृज क्षेत्र में आने वाले श्री कृष्ण की क्रीड़ा स्थली, वन, नदी, पहाड़, जलाशय और गौ माता की रक्षा आदि का संदेश लोगों तक पहुंचना और जन जागरूकता प्रसारित करना इस बृज यात्रा और परिक्रमा का परम उद्देश्य है. उन्होंने शुरुआत लगभग 31 साल पूर्व बरसाना धाम स्थित मान मन्दिर के महंत श्री रमेश बाबा ने की थी. जिसमें 30 से 40 हजार की संख्या में देशी-विदेशी भक्तगण शामिल होते हैं. इस यात्रा में गुरुकुलों में अध्ययनरत विद्यार्थी भी शामिल रहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details