राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 19, 2020, 5:12 PM IST

ETV Bharat / state

भरतपुर: 15 जून से 2 लाख हेक्टेयर में शुरू होगी खरीफ की बुवाई, कृषि विभाग के पास 567 मीट्रिक टन बीज तैयार

भरतपुर जिले में 2 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में इस बार खरीफ की फसल उगाने का लक्ष्य रखा गया है. कृषि विभाग ने भी 567 मीट्रिक टन बीज तैयार कर लिए हैं. खरीब फसल की बुवाई और रोपाई की शुरआत करने के लिए 15 जून का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए क्या कुछ तैयारियां कृषि विभाग की तरह से की जा रही हैं ये पूरी खबर पढ़िए.

Kharif sowing, खरीफ की बुवाई
भरतपुर में 15 जून से 2 लाख हेक्टेयर में शुरू होगी खरीफ की बुवाई

भरतपुर.जिले में जून से खरीफ की फसल की बुवाई शुरू हो जाएगी. इसके लिए कृषि विभाग ने भी कमर कस ली है और जिले में किसानों की मांग को देखते हुए 567.45 मीट्रिक टन बीज भी तैयार कर लिया है. इतना ही नहीं जिले में 15 जून के बाद खरीफ की फसल की बुवाई शुरू की जाएगी. ऐसे में विभाग की ओर से 15 जून से पहले तक बाजार में 2 हजार 682 मीट्रिक टन बीज उपलब्ध करा दिया जाएगा. हलांकि लॉकडाउन के चलते फिलहाल किसानों को बीज खरीदने के लिए बाजार जाने में परेशानी हो रही है.

भरतपुर में 15 जून से 2 लाख हेक्टेयर में शुरू होगी खरीफ की बुवाई
दो लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में होगी बुवाई:कृषि अधिकारी राधारमण शर्मा ने बताया कि, इस वर्ष जिलेभर में 2 लाख 6 हजार 200 हेक्टेयर क्षेत्रफल में खरीफ की फसलों की बुवाई का लक्ष्य है. इनमें अनाज फसल एक लाख 81 हजार हेक्टेयर में, दलहन फसल 1 लाख, 81 हजार 200 हेक्टेयर में, तिलहन की फसल 4 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में बुवाई की जाएगी.
भरतपुर कृषि परिसर

567.45 मीट्रिक टन बीज तैयार:
कृषि अधिकारी राधारमण शर्मा ने बताया कि, जिले में खरीफ की फसल की बुवाई 15 जून के बाद शुरू होती है. ऐसे में किसान के पास बुवाई के लिए अभी 1 महीने का समय है. जिले के किसानों की मांग को देखते हुए जिलेभर की बीज विक्रेता दुकानों पर 567.45 मीट्रिक टन बीज उपलब्ध करा दिया गया है.

उन्होंने कहा, इतना ही नहीं विभाग की ओर से 15 जून से पहले तक बाजार में 2 हजार 682 मीट्रिक टन बीज उपलब्ध करा दिया जाएगा. कृषि अधिकारी राधारमण शर्मा ने बताया कि, यदि इस दौरान किसी भी बीज विक्रेता द्वारा बीज की कालाबाजारी या अधिक कीमत वसूलने की शिकायत मिलेगी तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इतना ही नहीं नियमानुसार बीज विक्रेता का लाइसेंस भी निलंबित किया जा सकता है.

भरतपुर उप निदेशक कृषि कार्यालय


ये भी पढ़ें:EXCLUSIVE: हाथों को सैनिटाइज करने के लिए अपनाएं SumanK और SumanKT फार्मूला

खरीदारी करने नहीं पहुंच रहा किसान
बीज विक्रेता विजय कांत शर्मा ने बताया कि, फिलहाल कृषि मंडी बंद होने और लॉकडाउन की वजह से किसान अपनी फसलों की बिक्री के लिए बाजार नहीं पहुंच पा रहा है. ऐसे में बीजों की खरीदारी भी ना के बराबर हो रही है. फिलहाल कुछ गिने-चुने किसान ही कपास आदि फसल के बीज खरीद कर ले जा रहे हैं. लेकिन बाजरा, ज्वार, ग्वार आदि फसलों के बीज की बिक्री के लिए किसान अभी नहीं आ रहा है. उन्होंने कहा इसके साथ ही किसान अभी बरसात का इंतजार भी कर रहे हैं.

बीज की खरीददारी करते किसान
  • किस फसल का कितना लक्ष्य:
    बाजरा की फसल को 1 लाख 30 हजार हेक्टेयर में उगाने रखा गया लक्ष्य
    ज्वार- 50 हजार हेक्टेयर में उगाने रखा गया लक्ष्य
    चावल- 1 हजार हेक्टेयर में उगाने रखा गया लक्ष्य
    दलहन फसल- 1 लाख, 81,200 हेक्टेयर में उगाने रखा गया लक्ष्य
    तिलहन फसल. 4000 हेक्टेयर क्षेत्रफल में में उगाने रखा गया लक्ष्य

    जिले में फिलहाल बीज की उपलब्धता:
    बाजरा- 300 मीट्रिक टन
    ज्वार- 200 मीट्रिक टन
    ग्वार- 50 मीट्रिक टन
    कपास- 16.45 मीट्रिक टन

    जिले में किसान:
    सीमांत किसान- 1 लाख 75 हजार 699 हैं
    लघु किसान- 69 हजार 204 हैं
    मध्यम किसान- 56 हजार 478 हैं
    वृहद किसान- 1 हजार 82 हैं
    कुल किसान-3 लाख 24 जहार 63 हैं

ये भी पढ़ें:लॉकडाउन की वजह से बढ़ेगा खरीफ फसल की बुवाई का रकबा, खाद और बीज को लेकर ये है प्लान

आपको बता दें कि, जिले में कुल 5 लाख , 06,700 हेक्टेयर कृषि भूमि है, जिसमें से इस वर्ष 2 लाख 6 हजार 200 हेक्टेयर क्षेत्रफल में खरीफ की फसलों की बुवाई का लक्ष्य रखा गया है. भरतपुर में 15 जून के बाद खरीफ की फसल की बुवाई शुरू की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details