राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भारतमाला परियोजना के NH-754 पर डबल ट्रम्प पैड को यथावत रखने की ग्रामीणों ने की मांग

भारतमाला परियोजना के राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिवाना उपखंड के ग्राम मिठोड़ा से निकले वाले NH हाईवे का 3A सर्वे के अनुसार डबल ट्रम्प पैड को यथावत रखने को लेकर ग्रामीणों ने की केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के नाम ज्ञापन भेजा.

By

Published : Sep 21, 2019, 11:15 PM IST

डबल ट्रम्प पैड, Double trump pad

सिवाना (बाड़मेर).राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 754 के अमृतसर-कांडला भारतमाला परियोजना के अंतर्गत हाईवे सड़क मार्ग निकलना प्रस्तावित है, जो भारतमाला हाईवे सड़क मार्ग के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 754 के सिवाना बाड़मेर के मिठोड़ा-पादरू गांवो के बीच में से 3A सर्वे में सिक्स लाइन हाईवे पर सर्कल (डबल ट्रम्प पैड) प्रस्तावित था.

भारतमाला परियोजना के अंतर्गत डबल ट्रम्प पैड को यथावत रखने की मांग

लेकिन हाईवे सर्कल को हटाए के मामले को लेकर शनिवार को सिवाना क्षेत्र के मिठोड़ा-पादरू गांव के ग्रामीणों ने केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के नाम ज्ञापन भेजा. जहां ज्ञापन में बताया कि मिठोड़ा-पादरू कस्बा बड़ा होने के साथ ही पड़ोस के करीब 40 गांवों से संपर्क जुड़ा हुआ है.

पढ़ें: अलवर में क्राइम ग्राफ कम करने के लिए बढ़ेगी सुरक्षा व्यवस्था, RAC की होगी तैनाती

साथ ही पड़ोस के गांव सिणेर, धारणा, देवपुरा, तांडाबेरा, दाखां, धनवा, भाटा, कांखी, कुंडल, बेरानाड़ी, इटवाया, पादरू, मिठोड़ा सहित दर्जनों गांवों का रोजगार के लिए संपर्क मार्ग है. वहीं इन सभी गांव के ग्रामीणों का मुख्य व्यवसाय कृषि कास्त पर आधारित है, जिसमें फसल और अन्य उत्पादन को लाने और ले जाने के लिए सर्कल सुविधाजनक रहेगा.

वहीं वर्तमान में सिक्स लेन हाईवे निर्माण की चौड़ाई कम कर मिठोड़ा-पादरू के बीच में प्रस्तावित हाईवे सर्कल (डबल ट्रम पैड) को हटा दिया गया है. जिससे मिठोड़ा-पादरू के बीच सर्कल हटाने के कारण मुख्य कस्बा पादरू-मिठौड़ा के पड़ोसी गांवों का हाईवे मार्ग से संपर्क टूट जाएगा. साथ ही आम जनता के फसल अनाज को मुख्य बाहरी बाजारों में लाने और ले जाने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा. जिसे लेकर ग्रामीणों ने मांग करते हुए कहा कि भारतमाला परियोजना के डबल ट्रम्प पैड को यथावत रखा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details