राजस्थान

rajasthan

बाड़मेर: 2 साल से चौहटन CHC के एक्स-रे रूम पर लगा ताला, अब तक नहीं हुई ऑपरेटर की बहाली

By

Published : Jun 6, 2020, 3:24 PM IST

बाड़मेर के चौहटन की राजकीय सीएचसी में स्थित एक्स-रे मशीनों पर ताला जड़ा हुआ है. क्योंकि यहां पर एक्स-रे ऑपरेटर की बहाली अब तक नहीं हुई. जिस वजह से स्थानीय लोगों को बाहर एक्स-रे के लिए जाना पड़ता है और खर्चा भी अधिक होता है. इस वजह से ग्रामीणों ने सुविधा को बहाल करवाने की मांग की हैं.

चौहटन राजकीय सीएचसी, Chauhatan State CHC
चौहटन सीएचसी के एक्स-रे रूम पर लगा ताला

चौहटन (बाड़मेर). कस्बे में स्थित राजकीय सीएचसी में उपलब्ध सरकारी सुविधाएं तालों में कैद होती जा रही है. विगत दो सालों से यहां की एक्स-रे मशीन की सुविधा पर ताला लगा है. वहीं राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई गई दूसरी एक्स-रे मशीन भी तालों में कैद हो गई है. एक्स-रे सुविधा नहीं मिलने के कारण संबंधित मरीज और उनके परिजन बाजार में महंगी दरों पर एक्स-रे करवाने को मजबूर हो रहे हैं.

चौहटन सीएचसी के एक्स-रे रूम पर लगा ताला

ऐसा नहीं है कि यहां लगी एक्स-रे मशीन खराब हो, यहां एक्स-रे रूम पर महज इस वजह से ताला चढ़ा हुआ है, क्योंकि यहां एक्स-रे ऑपरेटर ही उपलब्ध नहीं है. यहां कार्यरत ऑपरेटर का दो साल पहले बाड़मेर तबादला हो जाने से यह पद रिक्त हुआ था. जिस पर नियुक्ति के लिए ना तो विभाग ने कार्रवाई की और ना ही यहां के जनप्रतिनिधियों ने सतर्कता दिखाई. सीएचसी प्रभारी के अनुसार एक्स-रे मशीन लगी हुई है, लेकिन ऑपरेटर की नियुक्ति नहीं होने से यह सुविधा फिलहाल बंद है.

पढ़ेंःबाड़मेर: पुलिस ने पकड़े 2 बाइक चोर, मौज मस्ती के लिए करते थे चोरी

एक्स-रे ऑपरेटर नियुक्त होने पर इसे चालू कर पाएंगे. नियुक्ति नहीं होने से गरीब परिवारों के मरीज और उनके परिजनों को भारी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि बाहर एक्स-रे करवाने पर यह काफी महंगी पड़ रही है. इस संबंध में कस्बे वासी और ग्रामीणों ने विभाग और जनप्रतिनिधियों को ऑपरेटर की नियुक्ति को लेकर कई बार अवगत करवाया. लेकिन उनकी मांग पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी. उन्होंने एक बार फिर इस सुविधा को बहाल करवाने की मांग की है. ग्रामीणों का कहना है कि अगर कार्रवाई नहीं हुई तो आंदोलन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details