राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कैट ने चर्चित आईपीएस पंकज चौधरी की बर्खास्तगी के आदेश को किया रद्द

कैट की प्रधान पीठ नई दिल्ली ने 2009 के राजस्थान कैडर के चर्चित आईपीएस पंकज चौधरी को राहत देते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के 6 मार्च 2019 के आदेश को रद्द कर दिया है. पंकज चौधरी की बर्खास्तगी का आदेश रद्द होने के बाद उनके प्रशंसकों में खुशी की लहर है.

By

Published : Dec 11, 2020, 11:05 PM IST

IPS Pankaj Chaudhary dismissal
कैट ने चर्चित आईपीएस पंकज चौधरी की बर्खास्तगी के आदेश को किया रद्द

बाड़मेर.कैट की प्रधान पीठ नई दिल्ली ने 2009 के राजस्थान कैडर के चर्चित आईपीएस पंकज चौधरी को राहत देते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के 6 मार्च 2019 के आदेश को रद्द कर दिया है. पंकज चौधरी की बर्खास्तगी का आदेश रद्द होने के बाद उनके प्रशंसकों में खुशी की लहर है. बाड़मेर में आईपीएस पंकज चौधरी की बर्खास्तगी का आदेश रद्द होने पर उनके प्रशंसकों केक काटकर अपनी खुशी का इजहार किया है और इस दौरान जबरदस्त तरीके से सत्यमेव जयते और टाइगर इज कम बैक जैसे नारे लगाए हैं.

कैट ने चर्चित आईपीएस पंकज चौधरी की बर्खास्तगी के आदेश को किया रद्द

राजस्थान के चर्चित आईपीएस पंकज चौधरी के बर्खास्तगी के आदेश रद्द होने पर सरहदी जिले बाड़मेर में शुक्रवार को स्थानीय महावीर पार्क में उनके प्रशंसकों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे का मुंह मीठा कर कर खुशी का इजहार किया है. मानवाधिकार कार्यकर्ता जोगराज सिंह के नेतृत्व में युवाओं ने दिल्ली न्यायालय के आईपीएस पंकज चौधरी के बर्खास्तगी के आदेश को रद्द करने के फैसले का स्वागत करते हुए केक काटकर खुशियां मनाई इस दौरान उनके प्रशंसकों एक दूसरे का मुंह मीठा कर खुशियां जाहिर की इसके साथ ही उन्होंने जबरदस्त तरीके से सत्यमेव जयते, टाइगर इज कम बैक के नारे लगाए हैं.

गौरतलब है कि कैट की प्रधान पीठ ने राजस्थान कैडर के 2009 बैच के आईपीएस पंकज चौधरी की बर्खास्तगी का आदेश रद्द कर दिया है. पहली पत्नी को तलाक दिए बिना दूसरी शादी करने के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चाैधरी काे 2019 में बर्खास्त किया था. इस फैसले के खिलाफ चौधरी ने कैट में अपील दायर की थी, उनकी दलील थी कि केन्द्र सरकार ने उन्हें सेवा से बर्खास्त करने के लिए जो आधार लिया है वह गलत है. बता दें कि कैट की प्रधान पीठ नई दिल्ली ने 2009 के राजस्थान कैडर के IPS पंकज चौधरी को राहत देते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के 6 मार्च 2019 के उस आदेश को रद्द कर दिया है, जिसमें उन्हें सेवा से बर्खास्त किया गया था. कैट ने आईपीएस पंकज चौधरी को बर्खास्त करने के लिए बनाए गए आधार को भी गलत माना है.

बाड़मेर विधानसभा की दोनों पंचायतों में निर्विरोध उप प्रधान चुने गए

पंचायत आम चुनाव 2020 में बाड़मेर विधानसभा की दोनों पंचायत समितियों में कांग्रेस को जनादेश मिला पूर्ण बहुमत होने की वजह से कांग्रेस को उपप्रधान के लिए वोटिंग करने की नौबत नहीं आई है. दोनों पंचायत समितियों में निर्विरोध उप प्रधान चुने गए हैं. विधायक मेवाराम जैन की मौजूदगी में बाड़मेर पंचायत से उदाराम मेघवाल और बाड़मेर ग्रामीण पंचायत से छोटू सिंह को निर्विरोध उप प्रधान बनाया गया है, जिसके बाद विधायक मेवाराम जैन के कार्यालय में जबरदस्त तरीके से नवनिर्वाचित कांग्रेस के उप प्रधानों का फूल माला पहनाकर अभिनंदन किया गया. इसके साथ ही कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे का मुंह मीठा कर खुशी का इजहार किया है.

यह भी पढ़ें-भीलवाड़ा में जिला प्रमुख और प्रधान पद के लिए चुनाव आज, बीजेपी-कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का सता रहा डर

दरअसल, शुक्रवार को पंचायती राज चुनाव के तहत उप प्रधानों के चुनाव होने थे. ऐसे में बाड़मेर विधानसभा की बाड़मेर पंचायत उदाराम एवं बाड़मेर ग्रामीण पंचायत में छोटू सिंह ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, लेकिन यहां पर किसी अन्य उम्मीदवार के नामांकन दाखिल नहीं किया. नामांकन भरने की समय सीमा समाप्त होने के बाद जब अन्य कोई आवेदन नही आया तो बाड़मेर पंचायत समिति में निर्विरोध रूप से उदाराम मेघवाल और बाड़मेर ग्रामीण पंचायती से छोटू सिंह को निर्विरोध प्रधान निर्वाचित घोषित किया गया है. निर्वाचन अधिकारी ने बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन की मौजूदगी में दोनों को शपथ दिलाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details