राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मानसून में बाड़मेर के रेगिस्तान में 3 लाख 75 हजार पौधे लगाएगा वन विभाग

जिले में वन विभाग की तरफ से मानसून सत्र में 3 लाख 75 हजार पौधे लगाए जाएंगे. जिसको सफल बनाने के लिए विभाग की तरफ से कार्यशाला का भी आयोजन किया गया. जिसमें पौधों को लगाने की विधि और उसको कैसे जीवित रखा जा सकता है, इसकी जानकारी दी गई.

By

Published : Jun 22, 2019, 6:21 PM IST

375000 पौधे लगाएगा वन विभाग

बाड़मेर.जिले के रोज उपवन संरक्षक कार्यालय में कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला का आयोजन दो सत्रों में किया गया था, जिसमें जिलेभर से 225 फॉरेस्ट विभाग के कर्मचारियों ने भाग लिया. पहले सत्र में लकड़ी तस्करी, वन्य जीव हत्या और वन्यजीवों की तस्करी रोकने के साथ ही अपाराधियों के खिलाफ बारीकी से कार्रवाई करने के बारे में जानकारी दी गई.

375000 पौधे लगाएगा वन विभाग

वहीं, कार्यशाला के दूसरे सत्र में बाड़मेर एरिया में दर्जनभर से ज्यादा पौधों को लगाकर मानसून में पौधों की लंबे जीवन के लिए जानकारी दी गई. इस प्रयोग में पौधों को अन्य कर्मी बनकर नहीं, बल्कि परिजन बनकर उनका ख्याल रखने की जानकारी दी गई.

कार्यशाला में बाड़मेर उपवन संरक्षक, विक्रम केसरी प्रधान ने बताया कि हर साल इस कार्यशाला का आयोजन किया गया जाता है. इसमें नए लोगों के साथ पौधारोपण की विभिन्न जानकारियों को साझा किया जाता है. एक तरफ जहां वन विभाग इस सत्र में 375000 पौधे लगाने वाला है, तो वहीं ज्यादा से ज्यादा पौधों को जिंदा रखने के लिए विभाग संकल्पित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details