राजस्थान

rajasthan

बाड़मेरः किसानों ने फसल खराबे की क्लेम राशि दिलवाने को लेकर मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Mar 17, 2020, 11:26 PM IST

भारतीय किसान संघ राजस्थान ने मंगलवार को सिवाना तहसीलदार को फसल बीमा क्लेम वर्ष 2018 दिलवाने और किसानों की विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु ज्ञापन दिए. ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा.

बाड़मेर न्यूज,  Barmer News
किसानों ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

सिवाना (बाड़मेर).जिले के सिवाना कस्बे के तहसील कार्यालय पर मंगलवार को भारतीय किसान संघ राजस्थान प्रदेश शाखा सिवाना की ओर से किसानों ने अपनी मांगों को लेकर तहसीलदार को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. किसानों ने ज्ञापन के माध्यम से फसल खराबे की क्लेम राशि दिलवाने की मांग की है.

किसानों ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

ज्ञापन में किसानों ने बताया कि सिवाना क्षेत्र के किसानों को वर्ष 2018 में खरीफ फसल का बीमा प्रीमियम प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत राष्ट्रीय अधिकृत बैंकों और को-ऑपरेटिव सोसाइटी के माध्यम से केसीसी खातों से समय पर जमा करवाया था. वहीं, वर्ष 2018 में खरीफ फसल अकाल की चपेट से पूर्ण रूप से अंकुरित होने के बाद वर्षा की कमी के कारण जलकर नष्ट हो गई. इसका बीमा क्लेम अभी तक किसानों को नहीं मिला है.

पढ़ें-पंचायत चुनाव के चौथे चरण से पहले प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 50 RAS अफसर इधर से उधर

भारतीय किसान संघ राजस्थान के विशन सिंह सोमड़ा ने बताया कि किसानों के राष्ट्रीय अधिकृत बैंकों से ही बीमा प्रीमियम कटवाया था और कॉपरेटिव से ऋण लिया, जिसका क्लेम नहीं मिला. उन्होंने बताया कि कुछ किसानों ने राष्ट्रीय अधिकृत बैंक और कोऑपरेटिव सोसाइटी से ऋण लिया था और वर्ष 2018 का बीमा प्रीमियम कटवाया था, लेकिन राष्ट्रीय अधिकृत बैंक और कोऑपरेटिव सोसायटी दोनों जगह में से एक भी जगह से बीमा क्लेम नहीं मिला.

कलेक्टर के नाम दिए ज्ञापन में बताया कि सिवाना क्षेत्र में किसानों का वर्ष 2020 में रबी की फसल में बेमौसमी वर्षा से ईसबगोल, जीरा, गेंहू की फसलों को नुकसान हुआ है. साथ ही कुछ गांव में काफी जगह टिंड्डी दल के हमले से भी फसल को नुकसान पहुंचा है, जिसके खराबे का मुआवजा किसानों को दिलवाने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details