राजस्थान

rajasthan

पंचायती राज चुनाव को लेकर बीजेपी-कांग्रेस ने कसी कमर, दोनों ही जीत का कर रहे दावा

By

Published : Nov 4, 2020, 8:55 PM IST

पंचायती राज संस्थानों के चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे राजनीतिक पार्टियां अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. राजनीतिक पार्टियों के नेता जनता के बीच जाकर बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं. इस बार भाजपा-कांग्रेस के साथ राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी भी चुनाव मैदान में हैं. इस वजह से मुकाबला त्रिकोणीय है और सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा करते नजर आ रहे हैं.

पंचायती राज चुनाव के लिए पार्टी तैयार, Party ready for Panchayati Raj elections
पंचायती राज चुनाव के लिए पार्टी तैयार

बाड़मेर.पंचायती राज्य संस्थानों के जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में चुनाव की तारीख नजदीक जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे वैसे राजनीतिक पार्टियां भी चुनाव को जीतने को लेकर अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. जिससे चुनाव को जीता जा सके. ऐसे में हर बार बीजेपी और कांग्रेस की टक्कर होती है, लेकिन इस बार हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से चुनाव मैदान में है.

पंचायती राज चुनाव के लिए पार्टी तैयार

यही वजह है कि इस बार मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. हालांकि बाड़मेर जिला प्रमुख की सीट पर हमेशा से ही कांग्रेस का इतिहास रहा है. ऐसे में अब भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी दोनों कांग्रेस के गढ़ पर सेंध मारने की पूरी तैयारी में है.

इस चुनाव में बाड़मेर, जैसलमेर लोकसभा सीट से सांसद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी की साख दांव पर लगी है, तो वहीं राजस्व मंत्री हरीश चौधरी भी इन चुनावों को लेकर पूरी तरह से सक्रिय नजर आ रहे हैं. आरएलपी के प्रदेश उपाध्यक्ष उदाराम मेघवाल भी इन चुनाव में ताल ठोके हुए हैं. ऐसे में कोई भी राजनीतिक पार्टी चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती.

लिहाजा यही वजह है कि सभी राजनीतिक पार्टियों पूरी तरह से इन चुनावों को लेकर कमर कस ली है और लगातार लोगों के बीच जाकर अपनी-अपनी बात रख रहे हैं. इन चुनाव में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी भी चुनाव मैदान में है. इस बात को लेकर राजस्व मंत्री हरीश चौधरी से सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियों को चुनाव लड़ने का अधिकार है और चुनाव में जीते रहना जनता के हाथ में है. इसलिए कोई भी पार्टी चुनाव लड़े सब को अधिकार है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस बार फिर से जिला प्रमुख बनाएगी और सभी पंचायत समिति सदस्य भी जीते हासिल करेंगे. वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष आदुराम मेघवाल ने भी दावा किया है कि किसी से भी पूछेंगे, तो यही कहेंगे कि बाड़मेर जिला प्रमुख की सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा है, लेकिन इतिहास की बात करें तो पचपदरा और सिवाना में हमेशा से बीजेपी 10 सीटें जीती आ रही है और इस बार जिस तरह से लोगों का जन समर्थन और लोग बीजेपी ज्वाइन कर रहे हैं.

पढे़ंःएमएल लाठर ने किया राजस्थान के डीजीपी का पदभार ग्रहण, महिला अपराधों की रोकथाम पर करेंगे फोकस

इस बात से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग पूरी तरह से बीजेपी के साथ है. उन्होंने कहा कि हम इस बार बाड़मेर जिला प्रमुख की सीट जीतेंगे और सभी प्रधान बीजेपी के बनेंगे. हालांकि राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी भी यह दावा कर रही है कि वह निर्णायक की भूमिका में रहेंगे और उनके सहयोग के बिना कोई भी पार्टी बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाएगी. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव को जीतने को लेकर पूरी ताकत झोंक दी है. वहीं आज से नाम निर्देशन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जो 9 नवंबर तक चलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details