राजस्थान

rajasthan

बारां: शाहबाद आदिवासी अंचल क्षेत्र में दो स्थानों पर लगी आग, लाखों का नुकसान

By

Published : Nov 3, 2020, 12:32 PM IST

बारां के शाहबाद पुलिस थाना क्षेत्र के एक गांव में तार स्पार्किंग से किसान की 40 बीघा की फसल जलकर खाक हो गई. जिसके बाद किसान को उचित मुआवजा राशि दिलाने की मांग प्रशासन से की जा रही है.

beran news, rajasthan news, राजस्थान न्यूज, बारां न्यूज
बारां के शाहबाद इलाके में लगी आग

शाहबाद (बारां).जिले केशाहबाद पुलिस थाना क्षेत्र के कागलाबर गांव में तार स्पार्किंग से एक किसान की 40 बीघा की फसल जलकर खाक हो गई. जिसके बाद लोगों ने किसान को उचित मुआवजा दिलाने को लेकर प्रशासन से मांग की. बता दें, शाहबाद पुलिस थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत निवाड़ी क्षेत्र के कागलावर गांव निवासी किसान दिनेश के खेत में कटी पड़ी 40 बीघा की मक्का की फसल जलकर खाक हो गई.

प्राप्त जानकारी अनुसार किसान दिनेश ने बताया कि खेत में बिजली के खंभे बिगड़े हुए हैं. जिनपर ढीले तार खींचे हुए हैं. जिसमें अचानक चिंगारियां निकली और मक्की की फसल आग की चिंगारी में तबाह हो गई. भाजपा मंडल अध्यक्ष राजमल मेहता ने बताया कि विद्युत विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के कारण किसान की उम्मीदों पर पानी फिर गया है.

साथ ही उन्अहोंने कहा कि अगर समय रहते बिजली विभाग के कर्मचारी बिजली लाइनों की मरम्मत मेंटेनेंस ठीक रखें तो ऐसे हादसे किसानों के साथ नहीं हो. भाजपा नेता ने किसान के हुए नुकसान की मुआवजा राशि दिलाने की प्रशासन से मांग की है. साथ ही चेतावनी दी है कि अगर बिजली विभाग किसान को फसल के हुए नुकसान की मुआवजा राशि नहीं दिलाएगा तो धरना प्रदर्शन कर किसान के हित में आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी.

पढ़ें:गुर्जर आरक्षण आंदोलन: समस्या का हल बातचीत से निकलेगा, पटरियों पर नहीं: रघु शर्मा

मवेशियों का 5 ट्रॉली चारा जलकर हुआ राख

महोदरा गांव में आग लगने से एक खलियान में मवेशियों का रखा चारा जलकर खाक हो गया है. खलियान में पांच ट्रॉली चारा रखा हुआ था, अज्ञात कारणों के चलते रात को आग लग गई जिससे सारा चारा जलकर राख हो गया है. जिसके बाद रात को लोगों ने बड़ी मशक्कत के बाद आग को बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग से सारा चारा जलकर राख हो गया.

क्षेत्र में बढ़ रही आगजनी की घटनाएं

शाहबाद आदिवासी अंचल क्षेत्र में आगजनी की घटनाएं रोजना देखने को मिल रही है. साथ ही आगजनी की घटनाएं बढ़ने से क्षेत्र के लोग दहशत में आ गए हैं. वहीं लोगों का कहना है कि आगजनी की घटना होने पर समय पर दमकल विभाग की मशीन नहीं पहुंचती है. इसके चलते आग पर काबू पाया जाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में क्षेत्र के उपखंड मुख्यालय पर एक अग्नि शमन विभाग की दमकल मशीन होना चाहिए.

ताकि आगजनी की घटना होने पर आग पर तुरंत काबू पाया जा सके. जानकारी अनुसार कुछ दिन पहले एक व्यापारी के गोदाम में आग लगी थी. जिसमें लाखों रुपए का सामान जलकर खाक हो गया था. साथ ही शाहबाद में भी एक मजदूर के मकान में आग लगी थी, जिसमें उसका आशियाना उजड़ गया और अब शाहाबाद अंचल क्षेत्र में दो स्थानों पर आग लगने से भारी नुकसान हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details