राजस्थान

rajasthan

सीएम गहलोत की मौजूदगी में आज बनेगा विश्व रिकॉर्ड, एक साथ होगी 2222 जोड़ों की शादी

By

Published : May 26, 2023, 6:31 AM IST

बारां में शुक्रवार को सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन का रिकॉर्ड बनने जा रहा है. इसमें एक साथ 2222 जोड़ों की शादी होगी. कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत भी शामिल होंगे.

All religion mass wedding in Baran
सीएम गहलोत की मौजूदगी में आज बनेगा विश्व रिकॉर्ड, एक साथ होगी 2222 जोड़ों की शादी

बारां.हाड़ौती की धरती पर सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन का रिकॉर्ड शुक्रवार को बनने जा रहा है. खनन एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी श्री महावीर गौशाला कल्याण संस्थान उठा रही है. समारोह में करीब 5 लाख लोग पहुंचने वाले हैं. साथ ही 2222 जोड़ों की शादी होगी.

इसमें राजस्थान के कई जिलों के साथ-साथ मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के भी दूल्हा-दुल्हन शामिल हैं. सामूहिक विवाह सम्मेलन में 26 मई को सुबह 10ः15 बजे वरमाला होगी. दोपहर 12ः15 बजे पाणिग्रहण संस्कार और निकाह होंगे. इस समारोह में आने वाले लोगों के लिए सुबह 10 से शाम 6 बजे तक भोजन की व्यवस्था की गई है. खनन एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया का कहना है कि इसमें हिंदू और मुस्लिम समाज के जोड़े शामिल हैं. हिंदू समाज की सभी जाति के लोग इसमें शामिल हैं. यह सामाजिक समरसता का भी उदाहरण बनने जा रहा है.

पढ़ेंःबारां में 2222 दुल्हनों की आएगी बारात, एक ही पांडाल में होंगे फेरे-निकाह

2000 से ज्यादा पुलिसकर्मीः सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन में करीब पांच लाख के आसपास लोगों के पहुंचने की संभावना है. इस को लेकर भारी सुरक्षा व्यवस्था भी रखी जाएगी. किसी भी तरह की अनहोनी नहीं हो, इसके लिए एहतियात बरती जाएगी. बड़ी संख्या में प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड यहां पर तैनात किए गए हैं. इसके अलावा 2000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी. यह पूरा जाब्ता हाड़ौती के चारों जिलों से पहुंचाया जा रहा है.

पढ़ेंःविवाह सम्मेलन में 250 लड़कियों के लिए 11 हजार से अधिक युवक कतार में

पुलिस के आला अधिकारी भी इस पूरे आयोजन की मॉनिटरिंग में जुटे हुए हैं. इसके अलावा पुलिस के आला अधिकारियों की ड्यूटी भी मुख्यमंत्री और मंत्रियों के पहुंचने के चलते यहां लगाई गई है. इस आयोजन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी भी शामिल होंगे. प्रदेश की आधी कैबिनेट इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचेगी.

पढ़ेंःजयपुर में अनूठा विवाह सम्मेलन: 12 जातियों के 26 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में, सामाजिक समरसता का दिया संदेश

सीएम गहलोत का यह रहेगा कार्यक्रमःमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर से सुबह 9 बजे हेलीकॉप्टर से रवाना होकर 10 बजे बारां पहुंचेगें. वे सामूहिक विवाह सम्मेलन के वरमाला कार्यक्रम में भाग लेंगे. इसके बाद पाणिग्रहण संस्कार के दौरान भी मौजूद रहेंगे. साथ ही जैन तीर्थ का अवलोकन भी करेंगे. बारां से वे कोटा के लिए रवाना होंगे. जहां पर दोपहर 12ः20 बजे पर पहुंचेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details