राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

ये तो गजब हो गया! बड़े भाई ने 60 साल के भाई को मृतक बताकर हड़प लिया जमीन, पीड़ित के पास हैं 5 बेटियां

कलयुगी भाइयों ने जमीन के लालच में अपने जिन्दा भाई रमेश चन्द्र पुत्र हिरजी उम्र 60 वर्ष को ही मृत घोषित कर दिया. जिन्दा भाई का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करवाकर भाई की जमीन का उत्तराधिकारी बन गया. इतना ही नहीं जमीन अपने नाम करवाकर बेच भी डाली. यह मामला बांसवाड़ा के घाटोल कस्बे के खमेरा थाना का है.

By

Published : Oct 16, 2019, 1:46 PM IST

Updated : Oct 16, 2019, 2:21 PM IST

greed for land, declared dead, घाटोल कस्बा

घाटोल (बांसवाड़ा).जिले के घाटोल कस्बे के खमेरा निवासी रमेश चन्द्र पुत्र हिरजी (60) ने अपने भाई ही बड़े भाई नानालाल पुत्र हिरजी और भतीजा गणेशलाल पुत्र नानालाल के खिलाफ घाटोल डिप्टी को परिवाद सौंप कानूनी कार्रवाई करवाने की मांग की. बता दें कि बड़े भाई ने अपने ही छोटे भाई को मृत घोषित कर उसकी सारी जमीन अपने नाम करा कर उसे बेच भी डाली.

जमीनी लालच में जिन्दा भाई को किया मृत घोषित

रमेश चन्द्र ने बताया कि वह पिछले 12 सालों से गुजरात में रोजगार के लिए रहता था. उसके पीठ पीछे से उसके बड़े भाई और भतीजा ने ग्राम पंचायत से उनका फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र और बेऔलाद घोषित करवा कर उसकी जमीन अपने नाम करवाकर कर गुपचुप तरीके से बेच दी. रमेश और उसकी पांच बेटियों को इसकी भनक तक नहीं लगने दी. दो माह पूर्व जब रमेशचंद गुजरात से वापस खमेरा अपने घर लौटा तो उसके भाई और भतीजा ने उसे धक्के मारकर घर से बाहर निकाल दिया.

पढ़ें- मंत्री-विधायक के विदेशी दौरों पर गहलोत सरकार सख्त, 3 सप्ताह पहले देने होंगे प्रस्ताव

इस दौरान जब रमेशचंद्र अपने घर का हक जताने गया तो पता चला कि उसे मृत और बेऔलाद घोषित कर उसकी सारी सम्पत्ति बड़े भाई ने अपने नाम करवा ली है. पीड़ित ने अपनी बेटियों को इसके बारे में जानकारी दी. जिसके बाद बेटियों के साथ अपने हक की लड़ाई के लिए अब कानून का दरवाजा खटखटा रहा है.

बता दें कि रमेशचन्द्र पंचाल तीन भाइयों में सबसे छोटा है. बड़े भाई मांगीलाल की कुछ साल पहले ही मौत हो चुकी है. रमेशचंद्र के परिवार में पत्नी सहित पांच बेटिया हैं. रमेश के गुजरात में रोजगार होने से उसकी पत्नी अपने पीहर में ही रह रही थी. पांचों बेटियों की शादी होने से पांचो बेटियां ससुराल में ही रहती है. जिसका फायदा उठाते हुए उसका भाई और भतीजा ने फर्जी तरीके से जमीन अपने नाम करवाकर बेच दी.

पढ़ें- '75 की रार' पर कटारिया का वार, कहा- जिन्हें गाड़ी में बैठाने-उतारने के लिए चाहिए सहारा, वह नेता भी कर रहे हैं राजनीति, मैं तो फिट हूं

पीड़ित ने अपनी बेटी सुशीला, नीमा, संतोष, पिंकी और मनीषा के साथ मिलकर अपने भाई और भतीजे के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर अपनी पैतृक सम्पति वापस दिलवाने की मांग को लेकर घाटोल डिप्टी को परिवाद दिया.

Last Updated : Oct 16, 2019, 2:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details