राजस्थान

rajasthan

बांसवाड़ाः छठ महापर्व के तीसरे दिन निर्जल व्रत, शाम को डूबते सूरज को चढ़ाया अर्घ्य

By

Published : Nov 2, 2019, 10:35 PM IST

बांसवाड़ा में संतान प्राप्ति और परिवार की सुख समृद्धि की मनोकामना को लेकर बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग छठ पूजा का महापर्व मना रहे हैं. तीसरे दिन महिलाओं ने निर्जल व्रत रखा और शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य चढ़ाकर व्रत खोला.वहीं इस पर्व को लेकर इन राज्यों के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला.

बांसवाड़ा छठ महापर्व,answara chhat mahaparva

बांसवाड़ा.जिले में निवास कर रहे बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए छठ पूजा का खासा महत्व है. इस दिन व्रत धारी लोग शाम को चावल और गुड़ की खीर से व्रत खोल कर प्रसाद वितरण करते है और बांस के टोकरे में फल सहित विशेष पूजन सामग्री लेकर घाट पर पहुंचे. जहां व्रत धारी महिलाओं विशेष पूजा अर्चना कर पानी में डुबकी लगाते हुए डूबते सूर्य को अर्घ्य चढ़ाई है. इस आयोजन पर वैदेही बिहार जनसेवा संस्थान की ओर से विशेष व्यवस्था भी की गई.

डूबते सूर्य को अर्घ्य चढ़ाकर व्रत खोला

पढ़ेंःबूंदीः रबी की फसल के लिए नहरों में छोड़ा जा रहा पानी

संस्था के अध्यक्ष संजय गुप्ता के अनुसार इन दोनों ही राज्यों के लोगों को इस पर्व का खासा इंतजार रहता है. चार दिवसीय इस महापर्व का समापन रविवार सुबह सूर्योदय के साथ होगा. जहां उगते हुए सूर्य को अर्ध्य चढ़ाया जाएगा. समिति के पदाधिकारी विनय सिंह ने बताया कि शहर में उत्तर प्रदेश और बिहार के करीब 5 हजार लोग निवासरत है. इनमें बिहार के परिवारों की संख्या ज्यादा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details