राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर: शराब की नई दुकान खुलने का ग्रामीणों ने किया विरोध, सौंपा ज्ञापन

अलवर में मुंडावर-सोडावास मार्ग पर एक खेत में शराब ठेकेदार द्वारा कंटेनर रखकर शराब की नई दुकान का विरोध ग्रामीणों ने शुरू कर दिया है. इसको लेकर बुधवार को उलाहेड़ी और नांगल रानियां गांव के ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन कर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा.

By

Published : Jul 22, 2020, 10:49 PM IST

मुंडावर अलवर न्यूज़, Villagers protest, liquor shop
अलवर में ग्रामीणों ने शराब की नई दुकान का किया विरोध

मुंडावर (अलवर). जिले में मुंडावर-सोडावास सड़क मार्ग पर उलाहेड़ी गांव में मंदिर और मेघवाल बस्ती के पास नांगल रानियां गांव की ओर जाने वाले रास्ते पर एक खेत में शराब ठेकेदार द्वारा एक कंटेनर रखकर शराब की नई दुकान का विरोध ग्रामीणों ने शुरू कर दिया है. ग्रामीण क्षेत्रों में नई दुकानों के आवंटन से शांत माहौल के बिगड़ने की आशंका को देखते हुए आवंटन रद्द करने की मांग की जा रही है. इस संबंध में बुधवार को उलाहेड़ी और नांगल रानियां गांव के ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया. साथ ही एसडीएम प्यारेलाल सोठवाल को ज्ञापन सौंपकर गांव में खुल रही शराब की दुकान बंद कराने की मांग की.

पढ़ें:Special : गुलाबी नगरी के 'लहरिया' के बिना फीका है सावन का 'तीज'

ज्ञापन सौंपने एसडीएम कार्यालय पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि मेघवाल बस्ती, उलाहेड़ी और नांगल रानियां गांव के पास अधिकांश किसान, खेतिहर मजदूर और दैनिक मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करने वाले परिवार रहते हैं. ऐसे में शराब की दुकान खुलने से ग्रामीणों में शराब की लत बढ़ने के साथ ही परिवार की स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा, जबकि शराब की दुकानों के पास रास्ते से गुजरने वाले छात्र-छात्राओं और महिलाओं को कई बार असहज परिस्थितियों से गुजरने के साथ ही उनमें असुरक्षा की भावना भी पैदा होती है.

ग्रामीणों ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शराब की दुकान आवंटित करने से गांवों के सामाजिक ताने-बाने पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश दैनिक मजदूरी करने वाले लोग निवास करते हैं, जिन्हें साजिश के तहत शराब की लत का आदी बनाया जा रहा है. प्रदेश सरकार राजस्व बढ़ाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लघु और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के बजाय शराब परोस रही है. ग्रामीण संस्कृति को शराब की संस्कृति में तब्दील किया जा रहा है.

पढ़ें:चित्तौड़गढ़ में भतीजे ने अपने ही चाचा की कर दी निर्मम हत्या

ग्रामीणों के मुताबिक शराब की नई दुकानों के आवंटन से ग्रामीणों के परिवार संकट में पड़ जाएंगे. ग्रामीणों ने एसडीएम से उलाहेड़ी गांव के पास शराब की दुकान का आवंटन रद्द करने की मांग की है. ज्ञापन सौंपने वालों में ग्रामीणों में रमेश, राजेंद्र, सुरेंद्र, बबिता देवी, आशा देवी, मैना देवी, रामरती देवी, सुनील और रामफल शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details