राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

युवाओं को मिलने लगा बेरोजगारी भत्ता, लेकिन नियम में हुआ बदलाव

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे बड़ी घोषणा बेरोजगारी भत्ते के रूप में की थी. इससे पूरे प्रदेश में लाखों युवा जुड़े हुए हैं. कांग्रेस सरकार की घोषणा के हिसाब से युवाओं को बढ़ी हुई दरों से बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो चुका है. लेकिन भत्ते के नियमों में खासा बदलाव किया है. इसके चलते युवाओं के आवेदन निरस्त हो रहे हैं और उनको खासी परेशानी उठानी पड़ रही है.

By

Published : Jun 22, 2019, 4:21 AM IST

युवाओं को मिलने लगा बेरोजगारी भत्ता

अलवर.जिले का रोजगार कार्यालय प्रदेश का सबसे बड़ा रोजगार कार्यालय है. इसमें 94 हजार बेरोजगार युवा रजिस्टर्ड है. अलवर रोजगार कार्यालय से मई माह में 3 हजार 75 युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जा चुका है. इसमें 518 एससी के युवा है, 402 एसटी व 2155 सामान्य वर्ग के हैं.

युवाओं को मिलने लगा बेरोजगारी भत्ता

महिला को 3500 और पुरुष को 3000 रुपए भत्ता दिया जा रहा है. बेरोजगारी भत्ते के लिए प्रत्येक युवा को एसबीआई बैंक में खाता होना अनिवार्य है. इसके अलावा आधार कार्ड मोबाइल से लिंक होना चाहिए.इसके अलावा भामाशाह कार्ड, 10वीं, 12वीं और बीए की मार्कशीट देनी होगी. इसमें सबसे ज्यादा जरूरी आय का प्रमाण पत्र होगा. सरकार ने इस नियम में खासा बदलाव किया है. इसके तहत नोटरी करने वाले व्यक्ति को अपना नाम पता सहित पूरी जानकारी देनी होगी.

जिला रोजगार अधिकारी श्यामलाल साटोलिया ने बताया नोटरी पब्लिक अधिनियम 1952 -56 की 11 - 12 के तहत नोटरी करने वाले व्यक्ति को अपना नाम, पता, किस जगह के लिए नोटिफाई है और कब तक उसका लाइसेंस वैद्य है. यह सारी जानकारियों से देनी होगी. इसके अलावा 12 अन्य श्रेणियों में आने वाले गजेटेड ऑफिसर भी इसको नोटिफाई कर सकते हैं.

रोजगार अधिकारी ने बताया कि रोजगार संबंधित कोई भी जानकारी युवा एसएसओ आईडी वेबसाइट पर ऑनलाइन भी देख सकते हैं. वहीं युवाओं को खास सावधानी पूर्वक फॉर्म भरना होगा. जिससे फार्म में किसी भी तरह की कमी ना रहे.

उनको समय पर बेरोजगारी भत्ता मिल सके. वहीं अलवर रोजगार कार्यालय से अब तक 15000 युवाओं को फायदा मिल चुका है, हालांकि बड़ी संख्या में युवा बेरोजगारी भत्ते के लिए रोजगार कार्यालय में चक्कर लगा रहे हैं. दरअसल ट्रेजरी स्तर पर अभी युवाओं के खाते में पता नहीं पहुंचा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details