राजस्थान

rajasthan

Good News from Sariska Tiger Reserve: सरिस्का से आई खुशखबरी, बाघिन ST-17 दो शावकों के साथ आई नजर

By

Published : Mar 8, 2022, 3:37 PM IST

Updated : Mar 8, 2022, 4:04 PM IST

अलवर के सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघिन ST-17 दो शावकों के साथ नजर (Tigress ST17 seen with two cubs ) आई है. मंगलवार को सरिस्का प्रशासन को इसकी जानकारी मिली है. वन अधिकारियों का कहना है कि बाघिन ST-17 की मेटिंग बाघ ST-20 के साथ हुई थी. अक्टूबर, 2021 से वनकर्मी बाघिन ST-17 की मेटिंग करा रहे थे.

Tigress ST17 seen with two cubs
बाघिन ST-17 दो शावकों के साथ आई नजर

अलवर.सरिस्का से खुशखबरी आई है. बाघिन ST-17 दो शावकों के साथ नजर आई है. सरिस्का वन क्षेत्र के अकबरपुर रेंज में लगे कैमरों में बाघिन दो शावकों के साथ कैमरे में कैद हुई है. सरिस्का प्रशासन ने बताया कि सरिस्का में लगातार बाघों का कुनबा बढ़ रहा है. बाघ, बाघिन व शावकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही (Number of tigers increasing in Sariska) है.

सरिस्का के डीएफओ सुदर्शन शर्मा ने बताया कि अकबरपुर रेंज में लगे एक कैमरे में 6 मार्च को ST-17 दो शावकों के साथ नजर आई. सरिस्का प्रशासन की तरफ से 2 दिनों में कैमरों को चेक किया जाता है. इस दौरान मंगलवार को इसकी जानकारी सरिस्का प्रशासन को मिली. वन अधिकारियों ने कहा कि बाघिन ST-17 की मेटिंग बाघ ST-20 के साथ हुई थी. साल 2021 के अक्टूबर माह से लगातार वनकर्मी बाघिन ST-17 की मेटिंग करा रहे थे.

पढ़ें:सरिस्का से खुश खबर! बाघिन ST-19 दो शावकों के साथ आई नजर, CM गहलोत ने भी किया ट्वीट

सरिस्का में अब 7 शावक, बाघ 9 व बाघिन ST-12 है. इस हिसाब से बाघों का कुनबा 27 हो गया है. हालांकि अभी मिसिंग बाघ ST-13 की तलाश चल रही है. वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़ रहा है. सरिस्का का जंगल बाघों के लिए बेहतर है. बाघों की संख्या बढ़ने से यहां आने वाले पर्यटकों को लगातार बाघों की साइटिंग होगी.

सीएम गहलोत ने ट्वीट कर दी बधाई

सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघिन एसटी 17 के नवजात शावक के साथ नजर आने पर सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट करके बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया कि एसटी 17 के नवजात शावक के साथ कैमरे में ट्रैप होना अच्छी खबर है. अब टाइगर रिजर्व में कुल 27 बाघ हैं, जिनमें 9 बाघ और 11 बाघिन शामिल हैं. साथ ही 7 शावक भी हैं. इनकी बढ़ती संख्या खुशी की बात है.

Last Updated : Mar 8, 2022, 4:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details