राजस्थान

rajasthan

मंत्री शकुंतला रावत ने कहा- जिस क्षेत्र में 500 से ज्यादा होंगी बालिकाएं, वहां खोला जाएगा अलग विद्यालय

By

Published : Oct 11, 2022, 6:41 PM IST

अलवर में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर (Minister Shakuntala Rawat in Alwar) आयोजित कार्यक्रम में उद्योग मंत्री शकुंतला रावत मौजूद रहीं. इस दौरान उन्होंने गहलोत सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि इन 3 साल के कार्यकाल में सबसे ज्यादा स्कूल और महाविद्यालय खोले गए हैं. मंत्री ने 500 से ज्यादा बालिकाओं वाले क्षेत्र में अलग से स्कूल खोलने का भी एलान किया.

Minister Shakuntala Rawat in Alwar
Minister Shakuntala Rawat in Alwar

अलवर. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर अलवर के (International Girl Child Day) स्कीम नंबर 8 स्थित जैन बीएड कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित हुआ. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में उद्योग मंत्री शकुंतला रावत मौजूद रहीं. इस दौरान उन्होंने देशभर की बालिकाओं को शुभकामनाएं दी. साथ ही सरकार के बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने को लेकर प्रयासरत होने की बात कही.

शकुंतला रावत ने कहा कि बालिकाओं के लिए प्रदेश सरकार बेहतर (Minister Shakuntala Rawat in Alwar) काम कर रही है. बालिकाएं अपने गांव में पढ़ाई कर सकें, इसीलिए मुख्यमंत्री ने सभी 10वीं तक के स्कूलों को 12वीं में क्रमोन्नत किया. उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में 500 से ज्यादा बालिकाएं होंगी, वहां उनके लिए अलग से स्कूल खोला जाएगा. महिलाओं को सबसे पहले आरक्षण देने के साथ ही बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, स्कूल व कॉलेजों में बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन देने, बालिकाओं को स्कूटी देने सहित तमाम योजनाएं प्रदेश सरकार की तरफ से शुरू की गई. उन योजनाओं का सीधा फायदा आम आदमी को मिल रहा है.

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस.

पढ़ें. International Day of Girl Child: बालिका दिवस ही नहीं, हर दिन बालिकाओं के विकास पर काम करने की है जरूरत

मंत्री शकुंतला रावत ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर देशभर की बालिकाओं को शुभकामना देते (International Girl Child Day Program In Alwar) हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बालिकाओं के पढ़ने के लिए शिक्षा की अच्छी व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बालिकाओं को आगे बढ़ाने के लिए उनकी शिक्षा, छात्रवृत्ति, स्कूटी वितरण सहित अन्य योजनाएं चलाई गई हैं, जो काफी सराहनीय है. महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण राजनीति में आने के लिए दिया गया. वहीं उन्होंने कहा कि यह सब कांग्रेस की सरकार ने किए हैं. महिलाओं और बालिकाओं को आगे बढ़ाने और उनके विकास को लेकर कार्य लगातार किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि राजस्थान के 3 साल के कार्यकाल में सबसे ज्यादा स्कूल और महाविद्यालय खोले गए हैं. राज्य सरकार लगातार बालिका शिक्षा पर ध्यान दे रही है. प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधर रहा है. प्रदेश सरकार की तरफ से लगातार बेहतर काम करने के प्रयास किए जा रहे हैं. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री शकुंतला रावत के अलावा जिला कलेक्टर व एसपी तेजस्विनी गौतम, जिला अध्यक्ष योगेश मिश्रा व अन्य पार्षद मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details