राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर : खरीद केंद्र पर लगी वाहनों की लंबी कतार, किसान कर रहे बारी आने का इंतजार

अलवर के मुंडावर कस्बे में शुक्रवार को किसानों को फसल खरीद केंद्र पर परेशानी का सामना करना पड़ा. किसान तेज धूप में अपनी बारी आने का इंतजार करते नजर आए. इस दौरान खरीद केंद्र के बाहर वाहनों की लंबी कतार लग गई.

By

Published : May 22, 2020, 7:00 PM IST

Alwar news, Crop Purchase Center, अलवर न्यूज, मुंडावर न्यूज
फसल खरीद केंद्र के बाहर वाहनों की भीड़

मुंडावर (अलवर). कस्बे में गुरुवार से शुरू हुए फसल खरीद केंद्र पर सरसों और गेहूं बेचने के लिए किसानों को चिलचिलाती धूप में अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ रहा है. यहां सोडावास रोड स्थित खरीद केंद्र के पास रोड के दोनों ओर किसानों की ट्रैक्टर-ट्राली की लंबी कतारें लग गई है. किसानों ने बताया कि मोबाइल पर मैसेज मिलने के बाद सरसों और गेहूं लेकर आए हैं. लेकिन यहां पहले से ही कई किसान अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें कई घंटों तक धूप में अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ रहा है.

जानकारी के अनुसार मुंडावर खरीद केंद्र सोडावास रोड पर पेट्रोल पंप के पास संचालित किया जा रहा है. यहां पर तेज धूप में टेंट के नीचे फसल की खरीद का काम चल रहा है.

पल्लेदारों के नहीं आने से धीमी चल रही तुलाई

प्रबंधक की ओर से दो कांटे तुलाई के लिए शुरू किए गए हैं, जिससे भीड़ कम हो. वहीं, शुक्रवार को खैरथल से ठेकेदार की ओर से पल्लेदार नहीं भेजने के कारण तुलाई का काम धीरे चल रहा है. प्रबंधक ने बताया कि पल्लेदार नहीं आने से परेशानी हुई, उसके बाद करीब बारह बजे पल्लेदार आ गए, फिर कार्य ठीक तरह से शुरु किया गया.

मुंडावर ग्राम सेवा समिति के अध्यक्ष रामधन प्रजापति ने बताया कि राजस्थान सरकार की ओर से जो उपखंड स्तर पर सरसों क्रय केंद्र खोला गया है, वह किसानों के लिए काफी लाभप्रद है. इस केन्द्र के खुलने पर ग्रामीण किसानों में खुशी की लहर है.

उन्होंने कहा कि किसानों को स्थानीय स्तर पर ही अपनी उपज का लाभ मिल रहा है. सरकार की ओर से इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि किसानों से खरीदी गई फसलों को उसी दिन ही केंद्र से उठा लिया जाए, जिससे अन्य किसानों को कोई दिक्कत नहीं हो.

वहीं, बाहर से आए किसानों ने बताया कि राज्य सरकार के इस कदम से किसानों को भरपूर मदद मिल रही है. साथ ही केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details