राजस्थान

rajasthan

अजमेर: उपखंड अधिकारी ने खरीद केंद्र का निरीक्षण किया, किसानों को बांटा राशन

By

Published : May 12, 2020, 9:58 PM IST

अजमेर में मंगलवार को केकड़ी उपखंड सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित ने समर्थन मूल्य खरीद केंद्र का निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने जानकारी ली कि वर्तमान में खरीद केंद्र पर कितना माल आ रहा है. उन्होंने किसानों के टोकन व्यवस्था के बारे में आवश्यक जानकारी ली.

राजस्थान की खबर, alwar news
केकड़ी उपखंड ने समर्थन मूल्य खरीद केंद्र का किया निरीक्षण

केकड़ी (अजमेर). जिले के केकड़ी उपखंड अधिकारी सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित ने मंगलवार को कृषि उपज मंडी में चल रहे समर्थन मूल्य खरीद केंद्र का जायजा लिया. उन्होंने कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. समर्थन खरीद मूल्य खरीद केंद्र पर पहुंचने के बाद उन्होंने किसानों के टोकन व्यवस्था के बारे में आवश्यक जानकारी ली.

उपखंंड अधिकारी ने खरीद केंद्र का निरीक्षण किया

कृषि मंडी सचिव उमेश शर्मा से वर्तमान में खरीद केंद्र पर कितना माल आ रहा इसकी जानकारी ली. उमेश शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन 40 से 50 टोकन किसानों को दिए जा रहे हैं. इतने ही किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही है. उपखंड अधिकारी ने मंड़ी सचिव को किसानों के लिए टोकन व्यवस्था को और बढ़ाने के निर्देश दिए.

उन्होंने प्रतिदिन 100 किसानों को टोकन देने और रोजाना खरीद केन्द्र के माल उठाने के निर्देश दिये. इस दौरान उन्होने कहा कि किसानों को खरीद केन्द्र पर किसी तरह की परेशानी ना हो इसके अलावा सोशल डिस्टेंस का पालन करने और मास्क पहनकर ही कार्य करने के निर्देश दिए.

किसानों को वितरित की गई खाद्य सामग्री

केकड़ी कृषि उपज मंडी में मजदूरी करने वाले बिहारी मजदूरों को मंगलवार को कृषि मंडी व्यापार संघ की ओर से खाद्य सामग्री उपखंड अधिकारी सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित की मौजूदगी में वितरित की गई.

किसानों को बांटी गई खाद्य सामग्री

कृषि मंडी अध्यक्ष शिव प्रसाद तोषनीवाल ने बताया कि कृषि मंडी में करीब 200 बिहारी मजदूर मजदूरी करते है. कई दिनों से मंडी बंद है और लॉकडाउन के चलते मजदूर परेशान है. कृषि मंडी व्यापार संघ की ओर से मजदूरों के लिए मंडी परिसर में भोजन की व्यवस्था कराई गई थी, लेकिन वर्तमान में केकड़ी में कर्फ्यू लगाया गया है. जिसकी पालना में इन मजदूरों को खाद्य सामग्री वितरित की गई.

पढ़ें-अलवर: गोविंदगढ़ क्षेत्र में मिला कोरोना केस, अस्पताल में कार्यरत कंपाउंडर पॉजिटिव

इस दौरान उपखंड अधिकारी सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित ने मंडी में मजदूरी करने वाले मजदूरों से उनकी समस्याऐं सुनी. मजदूरों ने उपखंड अधिकारी के सामने अपने राज्य में उन्हें भेजने की विनती की. इस दौरान उपखंड अधिकारी ने मंड़ी सचिव उमेश शर्मा को निर्देश दिये की सभी मजदूरों की स्क्रीनिंग कराये. इसके बाद अपने गांव जाने के इच्छुक मजदूरों की सूची तैयार करके उन्हें सौंपे. इसके बाद ही इन मजदूरों को इनके गंतव्य स्थान पर भेजने की समुचित व्यवस्था की जाएगी. खाद्य सामग्री वितरण के दौरान व्यापारिक संघ अध्यक्ष शिवप्रसाद तोषनीवाल, प्रवक्ता शैलेन्द्र बोरदिया सहित कृषि उपज मंडी के कई व्यापारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details