राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

'CISF गद्दारों और आतंकवादियों को जवाब देने में सक्षम'

अलवर के बहरोड़ क्षेत्र में स्थित रीजनल ट्रेनिंग सेंटर में शुक्रवार को CISF का बुनियादी प्रशिक्षण दीक्षांत समारोह मनाया गया जिसमें सीआईएसएफ के जवानों ने पीटी परेड, मार्शल आर्टस, वीआईपी सिक्योरिटी आदि कौशल दिखाते हुए खुद को साबित किया.

By

Published : Jun 21, 2019, 6:19 PM IST

cisf का दीक्षांत समारोह

बहरोड़/अलवर. जिले के बहरोड़ उपखंड के अनंतपुरा गावं इलाके में स्थित महाराणा प्रताप रीजनल ट्रेनिंग सेंटर में शुक्रवार को 7 वां बेच आरक्षक ट्रेडसमैन बुनियादी प्रशिक्षण दीक्षांत समारोह मनाया गया. इस दौरान सीआईएसएफ के जवानों ने परेड के दौरान राष्ट्र ध्वज को सलामी दी.

cisf का दीक्षांत समारोह

कार्यक्रम में आरक्षकों के द्वारा अलग अलग हेतरंगेज कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई. धूमधाम से इस समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान पूरे CISF प्रांगण को अलग अलग रंगों से सजाया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि CISF के दिल्ली मुख्यालय के महानिरीक्षक जगवीर सिंह रहे. CISF ट्रेनिंग में पास आउट हुए जवानों को देश और CISF बटालियन के प्रति वफादार व इमानदार रहते हुए देश की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहने की बात कही. मुख्य अतिथि ने CISF के ट्रेनिंग पास आउट जवानों के उज्जवल भविष्य की कामना की .

इस अवसर पर जवानों ने पीटी परेड और मार्शल आर्ट्स किया. दिखाया गया कि किस प्रकार से जवान पॉलिटीशियन और VIP सिक्योरिटी में भी किसी बटालियन से कम नहीं है. यह कार्यक्रम एक डेमो के रूप में दिखाया गया कि आतंकवादियों से घिरे VIP को किस प्रकार CISF के जवान बचाकर सही सलामत ला सकते हैं.

महानिरीक्षक जगवीर सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि CISF बटालियन एक मजबूत बटालियन है जो किसी भी हालात में देश के दुश्मनों और आतंकवादियों से निपटने में सक्षम है. हम इन जवानों को ट्रेनिंग के दौरान ही इतना मजबूत कर देते हैं की यह जवान किसी भी परिस्थिति में अपना साहस कम नही करते है. साथ ही जवानों को हर प्रकार की मुसीबत से निपटने के तरीके ट्रेनिंग के दौरान बताए जाते हैं. CISF गद्दारों और आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देने में सदैव आगे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details