राजस्थान

rajasthan

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, 1913 पदों के लिए 26 जून से Online आवेदन आमंत्रित

By

Published : Jun 22, 2023, 9:32 PM IST

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सहायक आचार्य (कॉलेज शिक्षा) के विभिन्न विषयवार पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है. इसमें 48 विषयों के लिए कुल 1913 पद है. 26 जून से इन पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 25 जुलाई है. संभवतः इन पदों के लिए अक्टूबर माह में परीक्षा होगी. फिलहाल, आयोग ने परीक्षा स्थान और परीक्षा आयोजन की तिथि घोषित नहीं की है.

RPSC Recruitment 2023
असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी

अजमेर. आयोग की ओर से सहायक आचार्य (कॉलेज शिक्षा) भर्ती 2023 की भर्ती के लिए गुरुवार को विज्ञप्ति जारी की गई है. 26 जून से भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आयोग की ओर से आमंत्रित किए गए हैं. आयोग के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अभ्यार्थी आयोग की वेबसाइट http://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों एवं संबंधित सेवा नियम का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेवें. इसके बाद ही अभ्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करें.

आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध अभ्यार्थियों के लिए दिशा-निर्देश विज्ञापन का ही भाग माना जाएगा. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 1 जुलाई 2023 को न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष से कम आयु सीमा रखी गई है. विज्ञापन के मुताबिक कार्मिक विभाग की अधिसूचना 23 सितंबर 2022 के अनुसार जो व्यक्ति 31 दिसंबर 2020 को आयु सीमा के भीतर था उसे 31 दिसंबर 2024 तक आयु सीमा के भीतर ही समझा जाएगा. आयोग के मुताबिक परीक्षा का आयोजन संभवतः अक्टूबर 2023 किया जा सकता है.

पढ़ें :RPSC : सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी 2018 की साक्षात्कार तिथि जारी, यहां जानें शेड्यूल

यह है आवेदन प्रक्रिया : आयोग के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट http://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक कर अथवा एसएसओ पोर्टल http://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन कर सिटीजन एप्स में उपलब्ध recruitment-portal का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा.

पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्मतिथि, लिंग, समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक आईडी प्रूफ के विवरणों का इंद्राज एवं डाक्यूमेंट्स अपलोड करने अनिवार्य होंगे. जिन अभ्यर्थियों की ओर से पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है वह अभी आरती एसएसओ पोर्टल पर लॉग इन कर सिटीजन एप्स में recruitment-portal का चयन कर अपने वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अभ्यार्थियों की ओर से वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रोफाइल में खुद का नाम, पिता के नाम, जन्मतिथि, लिंग, केंद्रीय समकक्ष परीक्षा का विवरण और आधार कार्ड या अन्य आईडी विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं होगा. इसलिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने से पहले आधार जनाधार एसएसओ प्रोफाइल में अंकित विवरण का शैक्षिक दस्तावेजों में अंकित प्रविष्टियों को सावधानी पूर्वक मिलान कर लेवें. यदि उसमें कोई अंतर है तो जन आधार कार्ड या आधार कार्ड एसएसओ आईडी की प्रविष्टियों में आवश्यक संशोधन कराने के बाद ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन पंजीयन और आवेदन फार्म भरें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details