राजस्थान

rajasthan

राम मंदिर भूमिपूजन में 'जजमान' की भूमिका निभाएंगे उदयपुर के सलिल सिंघल, PM मोदी के साथ साझा करेंगे मंच

By

Published : Aug 4, 2020, 4:39 PM IST

राम जन्मभूमि अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर निर्माण की नींव रखी जाएगी. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी, मोहन भागवत समेत देश के चुनिंदा लोग ही हिस्सा लेंगे. उदयपुर के मूल निवासी सलिल सिंघल भी राम मंदिर भूमिपूजन में 'जजमान' की भूमिका निभाएंगे और पीएम मोदी के साथ मंच पर भी उपस्थित होंगे.

Salil Singhal of Udaipur,  Ram temple construction work
राम मंदिर निर्माण कार्य में जजमान की भूमिका निभाएंगे उदयपुर के सलिल सिंघल

उदयपुर.अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण को लेकर चल रहा इंतजार 5 अगस्त को खत्म होने जा रहा है. अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण की आधारशिला मंगलवार को रखी जाएगी. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी पटेल समेत चुनिंदा लोग ही मौजूद रह पाएंगे. इस दौरान राजस्थान के उदयपुर के मूल निवासी सलिल सिंघल वहां 'जजमान' की भूमिका निभाएंगे.

बता दें कि सलिल सिंघल विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अध्यक्ष रहे अशोक सिंघल के बड़े भाई के बेटे हैं. वे मूल रूप से उदयपुर के रहने वाले हैं. ऐसे में राम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से उन्हें 'जजमान' की भूमिका निभाने का मौका दिया गया है. सलिल अपने परिवार के कुछ सदस्यों के साथ अयोध्या पहुंच चुके हैं और वहां हो रहे धार्मिक अनुष्ठानों में शामिल हो रहे हैं.

पढ़ें-भूमिपूजन को लेकर 'महावीर' ने जताई खुशी, रेतीले धोरों में बनाई श्रीराम की आकृति

जानकारी के अनुसार सलिल सिंघल उदयपुर की पीआई इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं. उदयपुर में सलिल के छोटे भाई अरविंद सिंघल भी रहते हैं, उन्हें भी कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण मिला है. लेकिन वे कोरोना संक्रमण के इस दौर में कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नहीं जाएंगे.

अशोक सिंघल का परिचय...

बता दें कि सलिल सिंघल अशोक सिंघल के बड़े भाई के बेटे हैं. विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अध्यक्ष अशोक सिंघल उन नेताओं में शामिल रहे हैं, जिन्होंने राम मंदिर आंदोलन को धार दी. अशोक सिंघल 1980 में विश्व हिंदू परिषद में शामिल हुए थे. 1984 के बाद वह वीएचपी के कार्यकारी अध्यक्ष चुने गए. अशोक सिंघल दिसंबर 2011 तक इस पद पर रहे. नवंबर 2015 में उनका निधन हो गया. ऐसे मे राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम में अशोक सिंघल के बड़े भाई के बेटे सलिल सिंघल 'जजमान' होंगे, जो पीएम मोदी के साथ मंच पर भी उपस्थित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details