राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

खाद्य सुरक्षा टीम की बड़ी कार्रवाई...मिलावटी मिठाई से भरी पिकअप पकड़ी

सीकर के नीमकाथाना में रक्षाबंधन से पहले पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मिलावटी मिठाई करने वाले को धर दबोचा है. पुलिस ने गाड़ी में भरी मिलावटी मिठाई को तलाशी लेने के दौरान पकड़ा.

By

Published : Aug 14, 2019, 10:30 PM IST

जब्त मिलावटी मिठाई, Seized adulterated sweets

सीकर. जिले के नीमकाथाना में रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस से पहले शहर में सप्लाई के लिए बड़ी मात्रा में मिलावटी मावे से बनी मिठाई पकड़ी गई है. रक्षाबंधन पर मिलावटी मावे से बनी मिठाई को होटलों पर बेचने के लिए तैयार किया गया था. मिलावट का यह धंधा इलाके में बड़े पैमाने पर चल रहा है.

जब्त की गई मिलावटी मिठाई

नाकाबंदी के दौरान सदर पुलिस ने पिकअप गाड़ी की तलाशी ली तो चौंकाने वाला मामला सामने आया. गाड़ी में कार्टन और पॉलीथिन में 5 से 10 किलो के पैक में मिलावटी मावे से तैयार की गई मिठाई भरी हुई थी. मामले में नीमकाथाना की जाखड़ कॉलोनी निवासी श्रीराम सैनी पुत्र मंगेजाराम को गिरफ्तार किया गया है. गाड़ी से करीब 2 क्विंटल मिलावटी मावे से बनी मिठाई व लूज मावा जब्त किया गया. खाद्य सुरक्षा अधिकारी रतनलाल गोदारा व फूलसिंह बाजिया ने बताया कि मिलावटी मावा व मिठाई हरियाणा के नारनौल से पिकअप में भरकर सप्लाई के लिए नीमकाथाना में लाई गई थी.

पढ़ें.15 अगस्त को महिलाओं और बालिकाओं के लिए फ्री रहेगी जयपुर मेट्रो

नारनौल से नीमकाथाना के बीच रास्ते में आरोपी ने कई होटल व दुकानों पर मिलावटी मावे से बनी मिठाई की सप्लाई दी है. दरअसल आरोपी हरियाणा से करीब 6 क्विंटल मिलावटी मावे की मिठाई लाया था. जांच के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने सैंपल लिए हैं. गाड़ी से पॉलीथिन में भरे नकली पिस्ता भी जब्त किये गये हैं. जिसका उपयोग मिठाई में किया गया है.

हरियाणा से 100 रू. किलो में खरीदकर यहां 200 रू. में करते थे सप्लाई

आरोपी हरियाणा से कम कीमत पर मिलावटी मावे से बनी मिठाई की खरीद कर यहां के होटलों व दुकानों को दोगुनी कीमत पर बेंचता था. उसने पूछताछ में बताया कि वह कुछ दिन पहले ही इस धंधे से जुड़ा है. नारनौल से 100 रू. किलो में मिठाई खरीदकर नीमकाथाना इलाके में 200 रू. में सप्लाई देता है. होटल व दुकान मालिक ग्राहकों को मिलावटी मावे से बनी मिठाई 350 रू किलो में बेचतें हैं. त्यौहारों पर मिलावटी मावे से बनी मिठाई की खपत बढ़ जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details