राजस्थान

rajasthan

सीकर: डीलर साल भर से खेल रहा था राशन में गबन का खेल, जब कार्डधारक पहुंचा तो हुआ खुलासा, गिरफ्तार

By

Published : May 2, 2020, 10:20 AM IST

सीकर के कोतवाली पुलिस ने फर्जी तरीके से गेहूं निकालने के मामले में राशन डीलर को गिरफ्तार किया है. जानकारी के मुताबिक डीलर महेन्द्र कुमार ने करीब 90 राशन कार्डों से गेहूं और करोसिन निकाल लिया था. जिसका खुलासा तब हुआ जब राशन कार्डधारी राशन लेने कंट्रोल पहुंचे.

sikar news,  rajasthan news,  etvbharat news, फतेहपुर में राशन गबन, कोतवाली थाना पुलिस,  सीकर में राशन डीलर गिरफ्तार,  सीकर में लॉकडाउन
राशन डीलर गिरफ्तार

सीकर (फतेहपुर).राशन कार्डों से फर्जी तरीके से गेहूं निकालने के मामले में कोतवाली पुलिस ने राशन डीलर को गिरफ्तार किया है. कोतवाल उदय सिंह यादव ने बताया कि प्रर्वतन निरीक्षक सुनीता देवी ने 22 अप्रैल को इस मामले में प्रकरण दर्ज करवाया था. पुलिस ने मामले पर कार्रवाई करते हुए वार्ड 16 के राशन डीलर को गिरफ्तार कर मामले की जांच शुरू कर दी. मामला दर्ज होने के बाद कोतवाल उदय सिंह यादव के नेतृत्व में टीम गठित की गई है.

राशन गबन करने वाला डीलर गिरफ्तार

कोतवाल उदय सिंह ने बताया कि राशन डीलर महेन्द्र कुमार पुत्र महावीर प्रसाद दर्जी 56 वर्ष के खिलाफ करीब 90 राशन कार्डों से गेहूं और केरोसिन तेल उठाने का मामला आया. उक्त राशन कार्ड ऐसे थे जिन से पहले एक वर्ष तक राशन नहीं उठाया गया था. लॉकडाउन के चलते छूट दे दी गई थी कि बिना ओटीपी राशन दिया जा सकता है. ऐसे में डीलर महेन्द्र कुमार ने करीब 90 राशन कार्डों से गेहूं निकाल लिए और कइयों के कोटे से केरोसिन निकाला.

पढ़ेंःजयपुर जंक्शन से करीब 1200 प्रवासी मजदूरों को स्पेशल ट्रेन से भेजा गया पटना

वहीं लोग जब राशन लेने पहुंचे तो मामला का खुलासा हुआ. जांच के बाद महेन्द्र और उसकी मां के खिलाफ राशन गबन का मुकदमा दर्ज करवाया गया है. पुलिस ने राशन कार्ड धारकों के बयान लिए तो गेहूं नहीं लेना भी सामने आया. इसके बाद पुलिस ने महेंद्र कुमार को धारा 420, 409 और ईसी एक्ट 3, 7 में गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने आरोपी को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सीकर के सामने पेश कर रिमांड पर लिया है और आरोपी से पूछताछ कर रही है. वहीं लॉकडाउन के दौरान राशन गबन के मामले में जिले में यह पहली गिरफ्तारी है.

पढ़ेंःकोरोना से 20 दिन के नवजात की मौत, जयपुर के जेके लोन अस्पताल में था भर्ती

गौरतलब है कि दूसरे वार्ड से महेंद्र की मां भी राशन डीलर है, मां के खिलाफ भी कोतवाली थाने में गबन का मुकदमा दर्ज है. पुलिस मामले में जांच कर रही है. वहीं दोनों ने लॉकडाउन में लाखों रुपये के राशन का गबन कर दिया था. ऐसे में कई गरीब इस सुविधा से वंचित रह गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details