राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नागौर में महिलाओं पर चढ़ा होली का रंग, लड्डू गोपाल संग फूल-गुलाल की खेली होली

नागौर में होली का रंग नागौर में लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. महिलाओं की टोली अपने अलग अंदाज में होली से पहले ही रंगों के इस त्योहार का लुत्फ उठा रही हैं. गुरुवार को काली पोल में महिलाओं ने लड्डू गोपाल के साथ गुलाल और फूलों से होली खेली और भजन गाए.

By

Published : Mar 5, 2020, 9:34 PM IST

नागौर की महिला मंडली, Nagaur Women's Circle
महिला मंडली ने खेली होली

नागौर. रंगों के त्योहार होली (धुलंडी) 10 मार्च को देशभर में उल्लास के साथ मनाया जाएगा. लेकिन नागौर में होली की मस्ती होलकाष्ठक लगने के साथ ही पिछले दिनों से शुरू हो चुकी है. खास तौर पर महिलाएं अपने अलग अंदाज में होली का लुत्फ उठा रही हैं.

महिला मंडली ने खेली होली

गुरुवार को जिला मुख्यालय के काली पोल मोहल्ले में महिला मंडल की ओर से फागोत्सव का आयोजन किया गया. इस मौके पर महिलाओं ने पहले लड्डू गोपाल की आकर्षक झांकी सजाई और फिर लड्डू गोपाल को गुलाल और पुष्प चढ़ाकर कार्यक्रम का आगाज किया. मंडली की प्रमुख सरस्वती देवी ने गणपति वंदना कर इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया. महिला मंडली की ओर से यहां आने वाली सभी महिलाओं और युवतियों को गुलाल का तिलक लगाया गया.

पढ़ेंःजयपुरः सदन में आज लोक निर्माण, सड़क, पुल, ग्रामीण विकास की अनुदान मांगें होगी पारित

इसके बाद महिला मंडली की कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी. इस दौरान कई महिलाएं भाव-विभोर होकर नृत्य करने लगी. आसपास के घरों की छत से पुष्प वर्षा भी की गई. इस दौरान एक नन्हीं बच्ची का भगवान कृष्ण के बाल रूप में श्रृंगार भी किया गया. दोपहर में शुरू हुआ यह कार्यक्रम शाम तक चला. जिसमें महिला मंडली के साथ ही मोहल्ले की महिलाओं और युवतियों ने नृत्य की प्रस्तुति दी और फूलों की होली खेली.

पढ़ेंःराजस्थान की बालू मिट्टी से बनाया दुनिया का सबसे सॉलिड ल्यूब्रिकेंट, जोधपुर IIT के वैज्ञानिकों को 10 साल बाद मिली सफलता

फागोत्सव के दौरान महिलाओं ने आज बिरज में होरी रे रसिया, बाबा नंद के द्वार मची रे होरी रे, आज खेलूंगी श्याम संग होली जैसे फाग गीतों की प्रस्तुति दी और भाव विभोर होकर नृत्य किया. इस मौके पर भजन मंडली प्रमुख सरस्वती गौड़, भगवती तिवाड़ी, किरण वैष्णव, मधु सोनी और संतोष सहित कई महिलाएं मौजूद रहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details