राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

JEE ADVANCE 2021: ओबीसी और ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र नहीं होने पर डिक्लेरेशन भरना होगा

जेईई एडवांस में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है, लेकिन विद्यार्थियों को 1 अप्रैल 2021 के बाद का ओबीसी एनसीएल व ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन आवेदन के समय अपलोड करना होगा. ऐसे विद्यार्थी जिनके पास अभी सर्टिफिकेट नहीं है उन्हें राहत देते हुए आईआईटी खड़गपुर ने डिक्लेरेशन भरने के लिए निर्देशित किया है.

By

Published : Sep 16, 2021, 9:12 PM IST

जेईई एडवांस, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र,  डिक्लेरेशन भरना अनिवार्य , JEE Advanced , OBC and EWS certificate, Mandatory to fill the declaration
डिक्लेरेशन भरना होगा अनिवार्य

कोटा.देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग परीक्षा जेईई एडवांस 3 अक्टूबर को देशभर के 229 शहरों में आयोजित होगी. इसके लिए आवेदन शुरू हो गया है, लेकिन कई विद्यार्थियों के पास उनका ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं है. आवेदन के लिए 1 अप्रैल 2021 के बाद बना हुआ सर्टिफिकेट उन्हें अपलोड करना होगा.

जबकि इस दौरान कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते लोग घरों में कैद थे. इसके चलते विद्यार्थियों के पास अभी सर्टिफिकेट नहीं है, ऐसे में आईआईटी खड़गपुर ने विद्यार्थियों को डिक्लेरेशन भरने के लिए निर्देशित किया है.

कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि आवेदन के दौरान विद्यार्थियों को अपनी आवश्यक जानकारी, परीक्षा केन्द्र भरकर दसवीं व 12वीं की अंकतालिका सर्टिफिकेट व कैटेगिरी सर्टिफिकेट अपलोड करने हैं. आवेदन के दौरान जिन विद्यार्थियों के पास ओबीसी एनसीएल व ईडब्लयूएस का प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है तो वे डिक्लेरेशन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

पढ़ें:कृषि संकाय संचालन को लेकर असमंजस में प्राइवेट स्कूल, बोर्ड पर दोहरी नीति अपनाने का आरोप...30 हजार विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर

डिक्लेरेशन का प्रारूम जेईई एडवांस्ड के इनफोर्मेशन बुलेटिन से डाउनलोड किया जा सकता है. डिक्लेरेशन के माध्यम से विद्यार्थियों को कैटेगिरी संबंधित दस्तावेज अपलोड करने के लिए 2 अक्टूबर शाम 5 बजे तक मिल जाएगा. विद्यार्थियों को इस फॉर्मेट को डाउनलोड कर समस्त जानकारी भरकर फोटो लगाकर स्वयं व माता-पिता के हस्ताक्षर करके अपलोड करना होगा.

पढ़ें:JEE MAIN 2021: जयपुर के ऑल इंडिया टॉपर मृदुल अग्रवाल ने बताया पढ़ाई के दौरान तनाव से दूर रहने का तरीका

नियत समय तक कैटेगिरी सर्टिफिकेट नहीं देने पर विद्यार्थी को उस कैटेगिरी में शामिल नहीं माना जाएगा. उसकी रैंक सामान्य श्रेणी की कॉमन रैंक लिस्ट में शामिल की जाएगी. जेईई एडवांस्ड के प्रवेश पत्र 25 सितम्बर को जारी कर दिए जाएंगे. साथ ही जेईई एडवांस्ड का परिणाम 15 अक्टूबर सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा. आईआईटी खड़गपुर जेईई एडवांस के आवेदन की अंतिम तिथि 20 सितम्बर रात 12 बजे तक रखी गई है. पूर्व में आवेदन का समय 5 बजे तक रखा गया था. आवेदन के बाद 21 सितम्बर तक शुल्क जमा करवाई जा सकेगी. इस वर्ष जेईई एडवांस्ड परीक्षा केवल भारत में होगी.

कोविड इफेक्ट: 8 परीक्षा केंद्र चुन सकेंगे, बदल सकेंगे जोन

अमित आहूजा ने बताया कि इस बार कोविङ-19 के चलते जेईई एडवांस आवेदन के दौरान विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र चयन करने में कई तरह से छूट दी गई है. इस बार विद्यार्थी अधिकतम 8 परीक्षा शहर विकल्प के रूप में चुन सकता है. इसके साथ ही कुल 229 परीक्षा शहरों आईआईटी के 7 जोन में विभाजित किया गया है. विद्यार्थी किसी भी जोन के किसी भी शहर को परीक्षा केंद्र के विकल्प के रूप में चुन सकता है, जबकि पिछले वर्षों तक एक ही जोन के शहरों के विकल्प को चुनने की अनुमति होती थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details