राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 20, 2021, 11:07 PM IST

ETV Bharat / city

SPECIAL : कोटा के सांगोद में उजाड़ नदी पर बनेगा रिवर फ्रंट...करीब 58 बीघा भूमि में बदलेगी तस्वीर

सांगोद शहर से दो किलोमीटर दूर उजाड़ नदी पर रियासतकालीन पुलिया के जीर्णोद्धार के बाद अब इसी जगह पर रिवरफ्रंट भी बनेगा. इससे न केवल नदी का सौंदर्यकरण होगा बल्कि लोगों की बरसों पुरानी उद्यान निर्माण की मांग भी पूरी होगी.

कोटा के सांगोद में उजाड़ नदी पर बनेगा रिवर फ्रंट

सांगोद (कोटा). जिले के सांगोद वासियों में खुशी की लहर है. यहां उजाड़ नदी पर रिवरफ्रंट बनने जा रहा है. इससे लोगों को रोजगार मिलेगा. साथ ही लोकल पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने का फायदा स्थानीय दुकानदारों को मिलेगा. रिवरफ्रंट निर्माण पर करीब दो करोड़ रुपए खर्च होंगे.

सांगोदवासियों की मन्नत हुई पूरी

उजाड़ नदी किनारे बसा सांगोद कस्बा कोटा जिला मुख्यालय से साठ किलोमीटर दूर स्थित है. सांगोद में कई वर्षों से एक उद्यान की मांग की जा रही थी. बरसों से लोग यहां उद्यान निर्माण की मांग करते आ रहे थे. अब लोगों की यह बरसों पुरानी मांग पूरी होने वाली है. उजाड़ नदी पर रिवरफ्रंट के रूप में सरकार ने लोगों को बड़ी सौगात दी है.

रिवरफ्रंट का निर्माण शहर से दो किलोमीटर दूर छांटा की पुलिया के पास करीब 58 बीघा भूमि पर होगा. यहां नदी के तटों का सौंदर्यीकरण करवाकर गार्डन बनवाया जाएगा. जिसमें पार्क, पेड़-पौधें, बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले, चौपाटी बाजार, पार्किंग, बोटिंग एवं टहलने के लिए पाथवे बनाया जाएगा. सांगोद में बनने वाला यह रिवरफ्रंट कोटा का दूसरा रिवरफ्रंट होगा. पहला रिवरफ्रंट भी जिले में ही चंबल नदी पर बन रहा है.

कुछ ऐसा होगा रिवर फ्रंट

पढ़ें- SPECIAL : 1100 साल पुरानी प्रतिमाएं रिवरफ्रंट में दबी...UIT ने धरोहर पर बना दी दीवार

विधायक भरत सिंह की अनुशंसा एवं सांगोद नगर पालिका के जनप्रतिनिधियों के प्रयासों से मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में सांगोद में उजाड़ नदी पर दो करोड़ रुपए रिवरफ्रंट के लिए स्वीकृत किए है.

उजाड़ नदी पर बनेगा रिवर फ्रंट

उजाड़ नदी पर रिवरफ्रंट का मूर्त रूप देने के लिए तैयारी भी शुरू होने लगी है. हाल ही में कोटा से सांगोद पहुंचे नगर निगम के तकनीकी अधिकारियों ने रिवरफ्रंट के लिए प्रस्तावित जगह का अवलोकन किया और स्थानीय नगरपालिका के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों के साथ यहां प्रथम चरण में हो सकने वाले कार्यों पर चर्चा की. अधिकारियों ने अतिक्रमण हटाकर चारदीवारी के लिए निर्देशित किया. ऐसे में अब लोगों को जल्दी ही रिवरफ्रंट की सौगात मिलने की उम्मीद बंधी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details