राजस्थान

rajasthan

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अपील का असर, निजी स्कूल और कोचिंग संस्थान कोरोना में अभिभावकों को खोने वाले बच्चों को पढ़ाएंगे निशुल्क

By

Published : May 19, 2021, 10:35 PM IST

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को कोटा के स्कूल संचालकों और कोचिंग संचालकों के साथ वर्चुअली बैठक की. ओम बिरला ने शिक्षण संस्थानों से ऐसे बच्चों को निशुल्क पढ़ाने की अपील की जिनके माता-पिता या परिवार के कमाने वाले शख्स की कोरोना से मौत हो गई है.

lok sabha speaker om birla,  om birla
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अपील का असर, निजी स्कूल और कोचिंग संस्थान कोरोना में अभिभावकों को खोने वाले बच्चों को पढ़ाएंगे निशुल्क

कोटा.कोरोना ने अनेक घरों की खुशियां उजाड़ दी और बहुत से अपनों को सदा के लिए दूर कर दिया. सबसे अप्रिय स्थिति उन घरों की है जिनमें माता-पिता दोनों की मृत्यु हो गई या परिवार का कमाने वाला सदस्य ही चला गया. ऐसे घरों के बच्चों की सहायता के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के आव्हान पर स्कूल संचालकों और कोचिंग संस्थानों ने उन्हें निशुल्क शिक्षा देने की बात कही है.

पढ़ें: रेमडेसिविर की जगह पानी का इंजेक्शन लगाने का मामला, निजी अस्पताल के खिलाफ जांच शुरू

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कोटा के स्कूल संचालकों से बातचीत की. बिरला ने कहा कि कोरोना के कारण जिन घरों में माता-पिता या परिवार के कमाने वाले सदस्य की मृत्यु हो गई है, उनमें सबसे अधिक प्रभाव बच्चों पर पड़ा है. अब उनके भविष्य पर एक प्रश्न चिन्ह खड़ा हो गया है. ऐसे परिवारों को हमारे संबल की जरूरत है. यह हमारा सामाजिक उत्तरदायित्व है कि हम सब ऐसे बच्चों की मदद के लिए आगे आएं और उनका भविष्य संवारने के लिए अपना योगदान दें.

ओम बिरला ने स्कूल संचालकों और कोचिंग प्रबंधकों से भी ऐसे बच्चों की मदद के लिए आगे आने की अपील की. उन्होंने स्कूल संचालकों से कहा कि यदि उनके स्कूल में ऐसा कोई बच्चा पढ़ता है तो बिना फीस लिए उसको पढ़ाई जारी रखने की अनुमति दें. यदि फीस को लेकर उन्हें कोई परेशानी है तो बताएं, फीस की व्यवस्था कर दी जाएगी. लेकिन फीस के अभाव में ऐसे किसी भी बच्चे को पढ़ाई से वंचित नहीं किया जाये. इसी तरह कोचिंग संस्थान भी कोटा आने वाले ऐसे परिवारों के बच्चों को संबल दें.

किताबों और यूनिफार्म की भी होगी निशुल्क व्यवस्था

लोकसभा अध्यक्ष के इस प्रस्ताव से सभी स्कूल संचालक आश्वस्त नजर आए. स्कूल और कोचिंग संचालकों ने कहा कि कोरोना के कारण पिछले दो वर्षों से संस्थानों की आर्थिक स्थिति पर विपरीत प्रभाव पड़ा है. लेकिन मानवीय पक्ष को प्राथमिकता देते हुए वे ऐसे बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करेंगे. इतना ही नहीं ऐसे बच्चों की किताबों और यूनिफार्म की भी निशुल्क व्यवस्था की जाएगी.

50 लाख रुपये के फंड की घोषणा

निजी करिअर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कोटा आकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के इच्छुक ऐसे परिवारों के बच्चों को निशुल्क कोचिंग और आवास सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही. इसके साथ ही उन्होंने 50 लाख रुपये का एक फंड भी बनाने की घोषणा की. जिसके माध्यम से ऐसे परिवारों की आर्थिक सहायता की जा सके. करिअर पॉइंट के निदेशक ओम माहेश्वरी ने भी निशुल्क कोचिंग के अलावा हरसंभव सहायता के लिए आश्वस्त किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details