राजस्थान

rajasthan

कोटा: MBS अस्पताल से ब्लैक फंगस से पीड़ित 26 मरीज ठीक होकर घर लौटें, 60 मरीजों के हो चुके हैं ऑपरेशन

By

Published : Jun 16, 2021, 5:30 PM IST

कोटा के एमबीएस अस्पताल में ब्लैक फंगस इंफेक्शन के मरीजों की ठीक होने की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है. 26 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है.

कोटा का एमबीएस अस्पताल, MBS hospital of kota
ब्लैक फंगस से पीड़ित 26 मरीज ठीक होकर घर लौटें

कोटा. एमबीएस अस्पताल (MBS Hospital) से ब्लैक फंगस इंफेक्शन (Black Fungus Infection) के मरीज ठीक हो रहे हैं. करीब 26 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है. जिनमें से कुछ मरीजों की सर्जरी हुई थी.

पढ़ेंः'अपनों' से मिलकर छलक पड़े आंसू, 12 साल पहले लापता बालिका लौटी घर...दिल्ली के एनजीओ में रहकर की पढ़ाई

मेडिकल कॉलेज में ईएनटी के प्रोफेसर डॉ. राजकुमार जैन का कहना है कि अब तक 163 मरीज एमबीएस अस्पताल में भर्ती हुए. इसके अलावा दो ऐसे मरीज भी सामने आए थे जिनके फेफड़ों तक इंफेक्शन फैल चुका था. इसकी पुष्टि उनके सीटी स्कैन में हुई थी. डॉक्टरों के अनुसार अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि उन्हें ब्लैक या वाइट फंगस था.

ब्लैक फंगस से पीड़ित 26 मरीज ठीक होकर घर लौटें

26 मरीजों की गई उपचार के दौरान जानः

एमबीएस अस्पताल में वर्तमान में 85 मरीज ब्लैक फंगस इंफेक्शन से पीड़ित हैं. जिनको ईएनटी, न्यूरो और नेत्र रोग के वार्डों में भर्ती किया गया है. इन मरीजों में से अधिकांश ब्लैक फंगस के वार्ड में भर्ती थे, कुछ मरीजों की ब्लैक फंगस की पुष्टि होने के पहले ही मौत हो गई थी. ऐसे करीब 26 मरीज है. करीब 60 से ज्यादा मरीजों के ऑपरेशन भी हो चुके हैं. इसके अलावा करीब 20 मरीज बिना बताए ही चले गए.

5 मरीजों में वाइट फंगस की भी पुष्टिः

डॉ. राजकुमार जैन ने बताया कि एमबीएस अस्पताल में भर्ती मरीजों में 5 में वाइट फंगल की भी पुष्टि हुई थी. हालांकि उनमें से एक भी मरीज सीरियस नहीं था. यहां तक कि 4 मरीजों को दो दिन के उपचार के बाद ही डिस्चार्ज भी कर दिया गया है. जबकि एक मरीज अस्पताल में अभी भी भर्ती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details