राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

स्पेशलः शहीदों को समर्पित एप, अब एक क्लिक में जान पाएंगे शहीद की वीरगाथा

युवाओं ने शहीदों के सम्मान में एक मोबाइल एप लांच किया है. इस एप के माध्यम से आम लोग शहीदों की पूरी जीवनी देख सकेंगे. पढ़ें विस्तृत खबर....

By

Published : Feb 18, 2020, 8:16 PM IST

शहीद, राजस्थान न्यूज, शहादत, Shaheed, Rajasthan News, Martyrdom
शहीदों को समर्पित एप

बालेसर(जोधपुर)। जोधपुर जिले के बालेसर शेरगढ़ क्षेत्र के युवा पिछले कुछ सालों से शहीदों की यादों को चिरस्थाई बनाने को लेकर कार्य कर रहे हैं. ये युवा शहीदों के गांवों में उनकी स्मारकों का निर्माण करवा रहे हैं. इसके अलावा वे स्कूलों का नाम शहीदों के नाम पर परिवर्तन करवा रहे हैं. इतना ही नहीं शहादत दिवस पर भव्य आयोजन भी किया जाता है. इस बार इन युवाओं ने शहीदों के सम्मान में कुछ विशेष करने का सोचा. इन युवाओं ने शहीदों के सम्मान में एक मोबाइल एप लांच किया है. इस एप के माध्यम से आम लोग शहीदों की पूरी जीवनी देख सकेंगे. फिलहाल इस एप में शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के शहीदों की जीवनी को शामिल किया गया है.

शहीदों को समर्पित एप

इस एप के शुरू करने का असली श्रेय जाता है युवा समाजसेवी पदम गोरा व भंवर सोऊ को, जिन्हें सबसे पहले इस एप पर काम करने का विचार आया. इसके बाद फतेहपुर निवासी पंकज महर्षि ने इस एप को तैयार किया. इस एप में सबसे पहले पदमगढ़ निवासी शहीद लुम्बाराम गोरा की जीवनी को शेयर किया गया. उसके बाद कारगिल शहीद दमाराम जाखड़, शहीद भंवर सिंह इंदा, शहीद सुगन सिंह, शोर्य चक्र विजेता सुबेदार गंगा राम चौधरी, शहीद रूपाराम धतरवाल, शहीद प्रभु सिंह खिरजा सहित कई शहीदों की जीवनी को एप पर शेयर किया.

यह भी पढ़ेंः इराक में बंधक 29 भारतीय नागरिकों की वतन वापसी, एयरपोर्ट पर छलक पड़े आंसू

इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. जिस शहीद के बारे में आपको जानना है आपको उनका नाम टाइप करना होगा. इसके बाद उस शहीद से जुड़ी संपूर्ण जानकारी सामने आ जाएगी. वर्तमान में युवा पीढ़ी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है, ऐसे में इस माध्यम से युवाओं को अमर शहीदों के बारे में बताने से उन्हें जीवन में सही उद्देश्य मिलेगा. साथ ही शहीदों के जीवन को करीब से जानकार युवा सेना में जाने के लिए भी प्रेरित होंगे.

समाजसेवी भंवर सोऊ ने बताया कि हमारी टीम शहीद परिवारों के नाम जोड़ने में रात-दिन लगी हुई है. फिर भी यदि कोई शहीद परिवार अपने परिवार से किसी शहीद का नाम इस एप में जुड़वाना चाहते हैं तो वे हमसे सम्पर्क कर सकते हैं. उनकी जीवनी एप पर डाल दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details