राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जोधपुर: परीक्षा नियंत्रक को हटाने की मांग को लेकर छात्रों का प्रदर्शन, उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में बुधवार को छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी सहित सैकड़ों छात्रों ने विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय पर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन करने का मुख्य कारण जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक को हटाने की मांग है. छात्रसंघ अध्यक्ष ने परीक्षा नियंत्रक पर घूसखोरी सहित कई आरोप लगाए हैं.

By

Published : Feb 12, 2020, 1:15 PM IST

JNVU में छात्रों का प्रदर्शन, student protest in JNVU
JNVU में परीक्षा नियंत्रक को हटाने के लिए छात्रों का प्रदर्शन

जोधपुर. जिले के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में बुधवार को छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी सहित सैकड़ों छात्रों ने विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय पर प्रदर्शन किया. छात्रसंघ अध्यक्ष की ओर से कुलपति कार्यालय के बाहर अनोखा प्रदर्शन किया गया. जहां एक छात्र को कुलपति बना कर आंख पर पट्टी बांध कर बैठाया गया और दूसरी तरफ छात्रसंघ अध्यक्ष उसके समक्ष अपनी मांगे रखते जा रहे थे.

JNVU में परीक्षा नियंत्रक को हटाने के लिए छात्रों का प्रदर्शन

प्रदर्शन करने का मुख्य कारण जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक को हटाना है. क्योंकि वह पिछले 8 साल से जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में एक ही पद पर तैनात है. छात्रसंघ अध्यक्ष ने परीक्षा नियंत्रक पर घूसखोरी का आरोप लगाते हुए कहा कि परीक्षा नियंत्रक डॉ. जैताराम बिश्नोई पिछले 8 सालों से एक ही पद पर तैनात हैं और वे विद्यालय के पैसों का दुरुपयोग कर रहे हैं.

पढ़ें-शिक्षा मंत्री ने स्वीकारा- सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 70 हजार 993 पद खाली, स्पीकर ने किया ये कटाक्ष

छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी ने बताया कि कुछ समय पहले राजभवन में प्रदेश के सभी विवि के कुलपतियों की मीटिंग के दौरान आदेश भी निकाला गया था कि एक परीक्षा नियंत्रक 5 साल से अधिक समय तक नहीं रह सकता. लेकिन इसके बावजूद भी जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जैताराम विश्नोई को नहीं हटाया जा रहा है. छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी ने बताया कि परीक्षा नियंत्रक पर कई बार धांधली जैसे कई आरोप लगे हैं.

जिससे विश्वविद्यालय की छवि खराब हो रही है. लेकिन कुलपति की ओर से परीक्षा नियंत्रक के खिलाफ किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की जा रही. जिसके चलते बुधवार को छात्रसंघ अध्यक्ष के नेतृत्व में कुलपति कार्यालय के बाहर जमकर हंगामा और प्रदर्शन किया गया.

पढ़ें-टैक्सी ड्राइवर के बेटे ने सेकेंड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा में हासिल किया पहला स्थान

छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी का साफ तौर पर कहना है कि अगर समय रहते कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक को नहीं हटाया तो आने वाले कुछ दिनों में जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय के बाहर उग्र प्रदर्शन किया जाएगा. जिसकी पूरी जिम्मेदारी विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी. वहीं, प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर पुलिस का जाप्ता तैनात किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details