राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बैंक के अंदर तक जुड़े हैं इस गैंग के तार...एक सेकंड में खातों से उड़ा लेते हैं गाढ़ी कमाई

जोधपुर के शास्त्रीनगर में एक वृद्धा के बैंक खाते से 49 लाख रुपए निकाले जाने का मामला सामने आया है. जिसके बाद पुलिस ने सोमवार को त्वरित रूप से कार्रवाई करते हुए 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आरोपियों में से 4 यूपी के हैं.

By

Published : Nov 23, 2020, 8:14 PM IST

Updated : Nov 23, 2020, 10:54 PM IST

Jodhpur latest news, Jodhpur Hindi News
एक सेकंड में खातों से उड़ा लेते हैं गाढ़ी कमाई

जोधपुर. पुलिस ने देश के एक ऐसी गैंग का पर्दाफाश किया है, जिसके तार बैंकों के अंदर तक जुड़े हुए है. हालांकि पुलिस अभी इस तथ्य की पड़ताल कर रही है. लेकिन अब तक जो तथ्य सामने आए हैं, वे बेहद चौकानें वाले है. दरअसल, शास्त्रीनगर पुलिस के पास 5 नवंबर को एक वृद्धा ने पंजाब नेशनल बैंक के खाते से 49 लाख रुपए निकाले जाने का मामला दर्ज करवाया था. चूंकि बड़ी राशि थी, ऐसे में पुलिस ने बेहद सावधानी पूर्वक इस मामले का अनुसंधान करना शुरू किया.

एक सेकंड में खातों से उड़ा लेते हैं गाढ़ी कमाई

जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किए गए बदमाशों से प्रारंभिक पूछताछ की. जिसमें सामने आया है कि यह आरोपी अब तक देश के 100 शहरों की बैंकों में इस तरह से चेक का इस्तेमाल कर करोड़ों की ठगी कर चुके हैं. इसके अलावा जोधपुर में ही 7 से 8 बैंकों में इस तरह की हेराफेरी कर चुके हैं. सोमवार को पुलिस ने इन बदमाशों को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया है.

पढ़ेंःअलवर: ATM ठगी रोकने के लिए पीएनबी बैंक ने बनाई नई योजना..

बता दें कि यूपी से गिरफ्तार किए गए बदमाशों के साथ-साथ जोधपुर से भी एक आरोपी की गिरफ्तारी हुई है. वह भी इस मामले की अहम कड़ी है. पुलिस के अनुसार 16 अक्टूबर को पंजाब नेशनल बैंक में पीड़िता की ओर से काटा गया एक चेक बैंक पहुंचा. जिसमें 49 लाख रुपए दूसरे खाते में ट्रांसफर होने थे. इतनी बड़ी राशि का होने से बैंक की ओर से वृद्धा पतासी देवी को कॉल आया और पूछा गया तो जवाब मिला कि हां चेक मैंने ही भेजा है. इस पर बैंक ने राशि ट्रांसफर कर दी.

खास बात यह है कि यह पूरा घटनाक्रम 16 अक्टूबर हो गया. जब पतासी देवी को जरूरत हुई तो 5 नवंबर को बैंक पहुंची. जिसमें पता चला कि खाते से 49 लाख निकल गए. इस पर शास्त्री नगर थाने में मामला दर्ज करवाया गया. थानाधिकारी शेषकरण चारण ने बताया कि इस प्रकरण में साइबर एक्सपर्ट की मदद ली गई. जिसमें सामने आया कि ठगों ने फर्जी तरीके से राशि अपने खाते में ट्रांसफर कर ली. इसके तुरंत बाद कुछ राशि को अन्य खातों में ट्रांसफर कर दिया गया. इसके बाद पुलिस ने एक के बाद एक खाते की पड़ताल शुरू की तो तार यूपी से जुड़े हुए निकले. इनमें एक व्यक्ति का लिंक जोधपुर से भी निकला. पुलिस ने इस मामले में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, हरदोई और लखनऊ से 5 लोगों को हिरासत में लिया है.

औसत शिक्षित लेकिन मोबाइल के मास्टर

पुलिस ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज निवासी इरशाद अली, जोधपुर के एयरफोर्स रातानाड़ा क्षेत्र निवासी जितेंद्र सिंह, उत्तर प्रदेश के हरदोई जिला निवासी तौसीफ अहमद, प्रयागराज जिला निवासी मोहम्मद जुबैर और लखनऊ निवासी विनय कुमार को गिरफ्तार किया है.

Last Updated : Nov 23, 2020, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details