राजस्थान

rajasthan

CBSE की तर्ज पर राजस्थान सरकार भी अपना 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम घटाए: वासुदेव देवनानी

By

Published : Jul 10, 2020, 4:25 PM IST

Updated : Jul 11, 2020, 7:33 AM IST

वासुदेव देवानी ने CBSE की ओर से पाठ्यक्रम में कटौती पर शिक्षा मंत्री डोटासरा के सवाल खड़ा करने पर निशाना साधा हैं. उन्होंने कहा कि CBSE ने ये कदम छात्रों के भविष्य के हित में उठाया है और इसे कांग्रेस को राजनीतिक चश्में से नहीं देखना चाहिए.

Demand for cuts in Rajasthan syllabus, CBSE cuts syllabus
राजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम में 30% कटौती की मांग

जयपुर.कोरोना काल में CBSE की ओर से अपने पाठ्यक्रम में की गई कटौती पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के उठाए गए सवालों पर पूर्व शिक्षा मंत्री और भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने पलटवार किया है. देवनानी ने कहा कि CBSE ने ये कदम छात्रों के भविष्य के हित में उठाया है और इसे कांग्रेस को राजनीतिक चश्में से नहीं देखना चाहिए.

पूर्व शिक्षा मंत्री और भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी का पलटवार

देवनानी ने प्रदेश सरकार से CBSE की तर्ज पर राजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती करने की मांग की है. जयपुर में पत्रकारों से मुखातिब हुए देवनानी ने यह बात कही. देवनानी ने कहा कि वे इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को भी पत्र लिखेंगे. पूर्व शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई के पाठ्यक्रम में कटौती को लेकर आए डोटासरा के बयान को भी राजनीतिक करार दिया.

पढ़ें-CBSE के बाद अब RBSE का सिलेबस भी होगा कम, शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने दिए संकेत

उन्होंने कहा कि CBSE ने छात्रों के हित में जो पाठ्यक्रम कम किया है कि उसे 1 साल आगे बढ़ाया है. उसमें जो पाठ थे उस पर तो कांग्रेस या वामपंथियों को विश्वास भी नहीं था. देवनानी ने कहा कांग्रेस को लोकतंत्र, संघवाद और राष्ट्रवाद जैसे विषयों पर विश्वास भी नहीं है. अगर विश्वास होता तो जनता की चुनी हुई केंद्र सरकार के लिए गए निर्णय के खिलाफ कांग्रेस सरकारों के मुख्यमंत्री और मंत्री इस प्रकार विरोध नहीं करते. देवनानी ने कहा कि कांग्रेसी वह पार्टी है जिसने देश में आपातकाल लगाया. इसलिए लोकतंत्र की दुहाई कांग्रेस नेताओं के जरिए देना अच्छा नहीं लगता.

RBSE का सिलेबस भी होगा कम

शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने साफ कर दिया है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का सिलेबस भी कम किया जाएगा. डोटासरा ने जानकारी दी कि इस बार वर्किंग डे कम हों रहे हैं तो ऐसे में सिलेबस कम होगा. वहीं CBSE के सिलेबस में से धर्मनिरपेक्षता और राष्ट्रीयता के पाठ हटाने पर उन्होंने कहा कि BJP का चुनाव जीतने के लिए और पढ़ाई के लिए अलग एजेंडा होता है.

Last Updated : Jul 11, 2020, 7:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details