राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पीएम कुसुम कॉम्पोनेंट-ए योजना के अंतर्गत प्रदेश के दूसरे सौर ऊर्जा संयंत्र का चूरू जिले में शुभारंभ

चूरू के सरदारशहर में दूसरा सौर ऊर्जा संयंत्र में ऊर्जा का उत्पादन शुरू हो गया है. इस ऊर्जा संयंत्र का निर्माण लगभग 7 करोड़ की लागत से हुआ है.

By

Published : Jun 4, 2021, 7:52 PM IST

solar power plant of Churu, Jaipur news
सरदारशहर सौर ऊर्जा संयंत्र में उत्पादन शुरू

जयपुर. राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम की ओर से कियान्धित पीएम कुसुम कॉम्पोनेंट-ए योजना के अंतर्गत राजस्थान के दूसरे सौर ऊर्जा संयंत्र से चूरू जिले की सरदारशहर तहसील के घड़सीसर गांव में ऊर्जा उत्पादन प्रारंभ हो गया है. 2 मेगावाट क्षमता की इस परियोजना का निर्माण लगभग 4 हेक्टेयर भूमि पर किया गया है. इसका निर्माण लगभग 7 करोड़ की लागत से हुआ है.

इस परियोजना की स्थापना के लिए विद्युत क्रय अनुबंध दिनांक 2 सितंबर 2020 को जोधपुर विद्युत वितरण निगम की ओर से राजस्थान ऊर्जा विकास निगम और मैसर्स एस.ए.पी इनर्जी के मध्य 25 वर्ष की अवधि के लिए किया गया है. 2 मेगावाट क्षमता की इस परियोजना का निर्माण लगभग 4 हेक्टेयर भूमि पर किया गया है. इसका निर्माण लगभग 7 करोड़ की लागत से हुआ है. विकासकर्ता की ओर से इस परियोजना के निर्माण के लिए वित्त की व्यवस्था भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से ऋण के माध्यम से की गई है.

इस सौर ऊर्जा संयंत्र हेतु प्रयुक्त भूमि की खातेदार किरण कवर की ओर से अपनी बंजर और अनुपयोगी भूमि मैसर्स एस.ए.पी इनर्जी को 25 साल के लिए लीज पर प्रदान की गई है. इस भूमि पर स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्र से भूमि की लीज के रूप में किरण कवर को लगभग 3.50 लाख रूपए सालाना की नियमित आय 25 साल तक प्राप्त होगी. ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व और दूरदर्शी सोच के आधार पर राज्य सरकार की ओर से राजस्थान सौर ऊर्जा नीति 2019 जारी की गई थी. जिसके अंतर्गत प्रदेश में विकेन्द्रीकृत सौर ऊर्जा संयंत्रों के माध्यम से अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें.SC ने आयुर्वेदिक केंद्र में इलाज की इजाजत वाली आसाराम की याचिका पर राजस्थान से जवाब मांगा

डॉ. कल्ला के अनुसार राजस्थान सरकार की ओर से बजट घोषणा 2019-20 में प्रदेश में इस योजना के अन्तर्गत 2600 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. जिसमे से अब तक 722 मेगावाट क्षमता की परियोजनाओं के लिए लेटर ऑफ अवार्ड जारी किए जा चुके हैं.

राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि इस प्रोजेक्ट से अनुमानित 35 लाख यूनिट विद्युत का उत्पादन प्रतिवर्ष होगा. जिसे जोधपुर विद्युत वितरण निगम की ओर से रु 3.14 प्रति यूनिट की दर पर 25 साल तक क्रय किया जाएगा. जिससे विकासकर्ता कंपनी को लगभग 1.10 करोड़ का राजस्व प्रतिवर्ष प्राप्त होगा. साथ ही भूमि मालिक कृषक को भी नियमित आय प्राप्त होगी. अग्रवाल ने बताया कि योजना के अंतर्गत प्रदेश में आगामी महीने में 5 और नई परियोजनाओं से विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details