राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में जल्द ही खुलेंगे दो NCC ट्रेनिंग सेंटर: राजीव चोपड़ा

By

Published : Nov 20, 2019, 5:51 PM IST

राजस्थान में अब जल्द ही एनसीसी के दो ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे. नेशनल कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा के अनुसार राजस्थान में ट्रेनिंग एरिया का अभाव है. जिसके लिए जल्द ही दो एनसीसी ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे.

NCC training centre news, एनसीसी ट्रेनिंग सेंटर की खबर, जयपुर की खबर, jaipur news

जयपुर.प्रदेश में जल्द ही एनसीसी के दो ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे. इसके लिए राजस्थान सरकार ने जमीन देने की भी मंजूरी दे दी है. यह कहना है नेशनल कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा का. राजीव चोपड़ा बुधवार को एनसीसी दिवस के अवसर पर आयोजित हुए कार्यक्रम में शिरकत करने जयपुर आए थे.

राजस्थान में जल्द ही खुलेंगे दो एनसीसी ट्रेनिंग सेंटर

मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में ट्रेनिंग एरिया का अभाव है. लेकिन जल्द ही राजस्थान में दो ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे और इसके लिए राजस्थान सरकार ने जमीन भी दे दी है. राजीव चोपड़ा ने उम्मीद जताई है कि आने वाले 2 सालों में यह ट्रेनिंग सेंटर खोल दिए जाएंगे.

पढ़ेंः स्पेशल: करीब 25 हजार से अधिक पक्षियों की मौत बनी पहेली, वन मंत्री ने कहा- बीजेपी ने ही इस तरह की कंपनियों को दिया था काम

राजीव चोपड़ा ने कहा कि दूसरी समस्या शिविर स्टाफ को लेकर थी लेकिन उसके लिए भी शिक्षा सचिव ने कहा है कि स्टाफ उपलब्ध करा दिया जाएगा. उसके बाद बजट की समस्या थी, वह भी सुलझ गई है. राजीव चोपड़ा ने इस बात पर खुशी जताई कि राजस्थान में 99 फीसदी एनरोलमेंट का काम पूरा हो चुका है. यहां 50 हजार कैडेट्स है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार एनसीसी में 33 फीसदी महिला कैडेट्स होनी चाहिए.

पढ़ेंः राजनीति एक खेल है इसमें हार जीत चलती रहती है, मेरी अग्निपरीक्षा जैसी कोई बात नहीं: सतीश पूनिया

राजीव चोपड़ा के अनुसार राजस्थान की लड़कियां एक बहुत बड़ा बदलाव ला सकती है. राजीव चोपड़ा ने कहा कि एनसीसी का देश मे विस्तार किया जा रहा हैं. देश में अब इनकी संख्या 13 लाख से बढ़ाकर 15 लाख हो जाएगी. राजस्थान में भी 10 से 12 हजार कैडेट्स को लिए जाएंगे. इस काम के तीन चरण पूरे हो चुके हैं और चौथा चरण चल रहा है. चोपड़ा ने कहा कि एक एनसीसी यूनिट डीडवाना में आ रही है और एक आरबीएनडी स्क्वायड जयपुर में आ रही है. जिसमें 12 से 15 घोड़े होते है.

पढ़ेंःजनता ने तोड़ा BJP का भ्रम, राम मंदिर और अनुच्छेद 370 जैसे मुद्दों को हावी नहीं होने दिया : पायलट

चोपड़ा ने कहा कि कैडेट्स की शिकायत थी किसी एनसीसी शिविर में भाग लेने पर उन्हें सेमेस्टर में मौका नहीं मिलता है. इसके लिए भी शिक्षा सचिव से बात कर ली गई है. जिसके अनुसार आगे से उन्हें मौका दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि 5 साल मे एक बार कैडेट्स को यूनिफॉर्म दी जाएगी. साथ ही इनका दैनिक भत्ता भी 95 रुपये से बढ़ाकर 150 कर दिया गया है.चोपड़ा ने कहा कि हाल ही में श्रीलंका, सिंगापुर और वियतनाम के कैडेट्स राजस्थान आए थे. यह कैडेट्स कैमल सफारी देखकर चकाचौंध हो गए. उन्होंने कहा कि हमारे यहां से भी एनसीसी कैडेट्स बाहर देशों में भेजे जाते हैं अब उन देशों की भी संख्या बढ़ाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details