राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Jaipur: कहीं विदेश में उच्च शिक्षा के नाम पर तो कहीं एजेंसी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी

कनाडा में उच्च शिक्षा की चाह (Higher Education In Canada) और विदेशी फर्म की एजेंसी (Agency) खुलाने का लालच दे लाखों की ठगी (Lakhs Cheated) जयपुर में की गई. दोनों ही मामलों में केस दायर कर दिया गया (Case Registered On Cheating) है.

Jaipur
कहीं विदेश में उच्च शिक्षा के नाम पर तो कहीं एजेंसी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी

By

Published : Oct 29, 2021, 9:29 AM IST

जयपुर: राजधानी में ठगों ने विदेश में उच्च शिक्षा दिलाने (Higher Education Abroad) और एक विदेशी फर्म की एजेंसी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी की. ऐसे 2 प्रकरण सामने आए हैं. पीड़ित पक्ष ने जवाहर सर्किल थाने और वैशाली नगर थाने में ठगी की शिकायत दर्ज करवाई है.

कनाडा में करियर!

ठगी का पहला मामला जवाहर सर्किल थाने (Jawahar Circle) में 51 वर्षीय ज्योति तलवार ने दर्ज करवाया है. शिकायत में इस बात का जिक्र किया गया है कि उनके बेटे को कनाडा में उच्च शिक्षा दिलाने (Higher Education In Canada) के नाम पर गुरमीत सिंह उर्फ गुरविंदर सिंह नाम के व्यक्ति ने 16 लाख रुपए की ठगी की है. आरोपी ने कनाडा में अपनी अच्छी जान पहचान होने का झांसा देकर पीड़ित से किश्तों में कुल 16 लाख रुपए हड़प लिए.

पढ़ें- हथियार की नोक पर व्यापारी से लूट, 800 ग्राम सोना, 6 किलो चांदी और 4 लाख रुपए नकद लेकर फरार

इसके साथ ही आरोपी ने पीड़ित को उसके बेटे के कनाडा में एडमिशन के फर्जी दस्तावेज (Fake Documents Of Admission) थमा दिए और जब पीड़ित के बेटे ने पड़ताल की तब जाकर ठगी का खुलासा हुआ. इसके बाद पीड़ित ने जवाहर सर्किल थाने (Jawahar Circle) में ठगी का प्रकरण दर्ज कराया है. पुलिस ने आईपीसी की धारा 420, 406 व 120 बी के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच करना शुरू किया है.

विदेशी फर्म के नाम पर लगाया चूना

ठगी का दूसरा मामला वैशाली नगर थाने में सतीश कुमार मित्तल ने दर्ज करवाया है. शिकायत में इस बात का जिक्र किया गया है कि पीड़ित की तन्वी एंड कंपनी नाम से फर्म है. फर्म के कार्यालय पर आकर एक व्यक्ति ने विदेशी फर्म की एजेंसी दिलाने का झांसा (Cheated On Foreign Firm Name) दिया. दावा किया कि मुनाफा मोटा होगा. ठग ने खुद को विदेशी फर्म का एजेंट बताकर विभिन्न मदों में 2 लाख रुपए से अधिक की राशि सतीश कुमार से हड़प ली. इसके बाद भी आरोपी, पीड़ित से और रुपयों की मांग करता रहा. शक होने पर पीड़ित ने अपने स्तर पर पड़ताल की तो मामला ठगी का निकला. इसके बाद पीड़ित ने वैशाली नगर थाने (Vaishali Nagar Thana) में ठगी का मामला दर्ज करवाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details