राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 24, 2021, 2:18 PM IST

ETV Bharat / city

जयपुर के सरकारी और निजी अस्पतालों में नहीं है ऑक्सीजन की कमी, बेड की उपलब्धता भी है पूरी

अतिरिक्त जिला कलेक्टर चतुर्थ अशोक कुमार ने ऑकसीजन की कमी को लेकर कहा कि जयपुर जिले में किसी भी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं है, जितनी ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है, उतनी ही सप्लाई की जा रही है. कुछ जगह पर ऑक्सीजन शॉर्टेज को लेकर समस्या होती है, तो वहां तुरंत ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है.

जयपुर अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नहीं, No shortage of oxygen in Jaipur hospitals
जयपुर अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नहीं

जयपुर. कोरोना के मामले तेजी से प्रदेश में बढ़ रहे है. वहीं कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की भी कमी हो रही है. ऐसे में एडीएम अशोक कुमार ने कहा कि जयपुर जिले के किसी भी सरकारी और निजी अस्पताल में न तो ऑक्सीजन और न ही बेड की कमी है. सरकारी अस्पताल में लगातार कोविड संक्रमित मरीज भर्ती हो रहे हैं और प्राइवेट अस्पताल में भी बेड की कोई कमी नहीं है. यदि कोई कोविड संक्रमित मरीज विशेष अस्पताल में भर्ती होना चाहता है, तो जरूर बेड की समस्या आ रही है. उस समय मरीज को चाहिए कि वह जहां भी बेड उपलब्ध हो वहां भर्ती हो जाए.

जयपुर अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नहीं

अशोक कुमार ने कहा कि कुछ अस्पतालों में निश्चित अवधि के लिए ऑक्सीजन होने की जानकारी मिलती है, तो वहाँ तुरंत ऑक्सीजन उपलब्ध करा दी जाती है. उन्होंने कहा कि जयपुर जिले में ऑक्सीजन का जितना उत्पादन हो रहा है. उसे उचित तरीके से सभी अस्पतालों में भेजा जा रहा है. ताकि किसी भी अस्पताल को कोई परेशानी ना हो.

सबसे बड़े कोविड डेडिकेटेड अस्पताल आरयूएचएस में लिक्विड टैंक बना हुआ है और वहीं से पूरे अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है. रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर आ रही समस्या को लेकर अतिरिक्त जिला कलेक्टर अशोक कुमार ने कहा कि स्टॉफ की कमी के कारण ऐसा हो रहा होगा. फिलहाल सरकारी अस्पतालों में दवाइयों को लेकर कोई कमी नहीं है. केंद्र सरकार से रेमडीसीविर की मांग की गई है और जैसे ही वहां से मांग पूरी होती है. सभी अस्पतालों में इंजेक्शन पहुंचा दिया जाएगा, ताकि मरीजों को भटकना नहीं पड़े.

पढ़ें-राजस्थान में COVID-19 कंट्रोल रूम शुरू, 19 IPS, RAS और RPS को मिला जिम्मा

जयपुर के 64 सरकारी और निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है. सभी जगह 5,765 बैड कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित किए गए हैं. इनमें आईसीयू बेड, ऑक्सीजन युक्त बेड भी शामिल है और लगभग लगभग सभी जगह मरीज भर्ती है. ऐसे में नए संक्रमित मरीजों को बेड के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है कि कोविड मरीज को बेड मिल जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details