राजस्थान

rajasthan

Exclusive : कैबिनेट में पहले से बढ़ा महिलाओं और दलितों का प्रतिनिधित्व : ममता भूपेश

By

Published : Nov 21, 2021, 3:29 PM IST

प्रदेश में पहली बार दलित वर्ग से 4 जनप्रतिनिधियों को कैबिनेट (Rajasthan Cabinet Reorganization) में शामिल किया गया है. अब तक राज्य मंत्री का पदभार संभाल रही ममता भूपेश (Minister Mamta Bhupesh) भी इन्हीं में से एक हैं, जिन्हें मंत्रिमंडल विस्तार में कैबिनेट में शामिल किया गया है. रविवार को ममता भूपेश के घर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा. इस दौरान उन्होंने कैबिनेट में महिलाओं और दलितों का प्रतिनिधित्व (Women Representation) बढ़ने पर राज्य सरकार (Gehlot Government) की जमकर सराहना की. सुनिये उन्होंने और क्या कहा...

rajasthan jaipur news
मंत्री ममता भूपेश

जयपुर. राज्य मंत्री से कैबिनेट मंत्री की शपथ लेने जा रहीं ममता भूपेशने ईटीवी भारत से खास बातचीत (ETV Bharat Exclusive Interview) में बताया कि इतिहास में पहली बार दलित समाज के चार जनप्रतिनिधियों को कैबिनेट में मौका मिला है. इसके साथ ही कैबिनेट में सभी वर्गों का समावेश किया गया है और अब लक्ष्य है कि प्रदेश की आम जनता के हित में काम किए जा सके. पहले जो विभाग दिया गया था, उसमें कई नवाचार करने की कोशिश की. सरकार की योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया गया. अब लक्ष्य 2023 है.

ममता भूपेश ने कहा कि कैबिनेट (Gehlot Cabinet) में महिलाओं की संख्या बढ़ी है और जहां तक कांग्रेस में महिलाओं के प्रतिनिधित्व की बात है तो कांग्रेस नेताओं जैसी सोच किसी की नहीं है. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को याद करते हुए कहा कि लोकल बॉडी में उन्होंने महिलाओं को आरक्षण दिया. राजनीति के हर क्षेत्र में महिलाओं का योगदान है. महिला राष्ट्रपति महिला प्रधानमंत्री से लेकर के लोकसभा अध्यक्ष तक कांग्रेस ने दी. कांग्रेस महिलाओं के प्रति दोहरी नीति नहीं रखती.

मंत्री ममता भूपेश, Exclusive Interview

ममता भूपेशने कहा कि विचारों का मतभेद कई बार परिवारों में हो जाता है. इसमें अस्थिरता वाली कोई बात नहीं है. पार्टी के नेता-कार्यकर्ता सब एक हैं. इसी का नतीजा रहा कि पंचायती राज चुनाव हो, चाहे जिला परिषद के चुनाव या फिर उपचुनाव, सभी में कांग्रेस ने बढ़त हासिल की है. कांग्रेस का श्रेष्ठता का प्रमाण यही है कि कई जगह बीजेपी की जमानत तक जब्त हुई. बीजेपी की कथनी और करनी में अंतर है. यही वजह है कि उन्हें तीन कृषि कानून (Withdrawal of Farm Laws) वापस लेने पड़े.

पढ़ें :Rajasthan Cabinet Reorganization: Sachin Pilot बोले- संतुलित रहेगा कैबिनेट, मिशन 2023 के लिए हम तैयार...आलाकमान को कहा धन्यवाद

अब प्रदेश की जनता समझ चुकी है कि कांग्रेस ने आम जनता से जो वादे किए, उन्हें पूरा किया जा रहा है. जनता के हित में नई योजनाएं लाकर उन्हें लाभ पहुंचाया जा रहा है. यही वजह है कि अब आने वाले वक्त में मिशन 2023 में कांग्रेस अपने लक्ष्य तक जरूर पहुंचेगी.

आपको बता दें कि दौसा जिले की सिकराय विधानसभा सीट से आने वाली ममता भूपेश अब तक महिला एवं बाल विकास विभाग को देख रही थी, और अब उन्हें राज्यमंत्री से कैबिनेट मंत्री के रूप में प्रमोट किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details