राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के वन्यजीवों के लिए विशेष व्यवस्थाएं, डाइट में भी किया गया बदलाव

प्रदेश में गर्मी की वजह से इंसान ही नहीं, जानवर भी परेशान हैं. इसी को देखते हुए नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. साथ ही सभी वन्यजीवों की डाइट में भी बदलाव किया गया है.

By

Published : May 10, 2019, 11:06 PM IST

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क

जयपुर.नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में गर्मी को देखते हुए वन्यजीवों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. वन्यजीवों के लिए एयर कूलिंग की व्यवस्था की गई है. इतनी व्यवस्थाएं जानवरों को गर्मी से बचाव के चलते की गई है.

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के वन्यजीवों के लिए विशेष व्यवस्थाएं
वन्यजीवों को गर्मी से बचाने के लिए नाइट शेल्टर में फव्वारों से नमी रखी जा रही है ताकि वे गर्मी से परेशान ना हो. वन्यजीवों के बाहर भ्रमण के दौरान फव्वारे चलाए जा रहे हैं, जिससे वन्यजीव ठंडक महसूस कर सकें.पार्क में ओपन एरिया के लिए शेल्टरों पर डक्टिंग की गई है. जिससे शेल्टरों से पानी टपकता रहेगा और मिट्टी में नमी बनी रहेगी. वन्यजीव गर्मी में ठंडे मौसम जैसा माहौल महसूस कर सकेंगे. पेड़-पौधों की ग्रोथ और नमी बनाए रखने के लिए फव्वारे चलाए जा रहे हैं.बायोलॉजिकल पार्क में पर्यटकों के लिए गर्मी में जगह-जगह ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है ताकि पर्यटकों को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. पार्क के एसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि गर्मी तेज होने से वन्यजीवों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई है. साथ ही वन्यजीवों के एंक्लोजर में रेनगन भी लगाई गई है, जिससे ठंडा मौसम बना रहेगा और आसपास में घास भी विकसित होगी. इसके साथ ही वन्यजीवों की डाइट में भी परिवर्तन किया गया है. डॉक्टर के अनुसार गर्मी को देखते हुए वन्यजीवों को डाइट दिया जा रहा है. शाकाहारी वन्यजीवों को तरबूज, ककड़ी, खीरा और खरबूजा दिया जा रहा है. वहीं भालू को विशेष डाइट में आइसक्रीम, सत्तू और फल फ्रूट दिए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details