राजस्थान

rajasthan

1 सितंबर से बदल रहे हैं ये नियम...जानिये आपके मतलब की बात

1 सितंबर से आपके रोजमर्रा जीवन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण नियम बदलने जा रहे हैं. ये बदलाव बैंक, आधार, पैन, ईपीएफ, एलपीजी और ओटीटी प्लेटफार्म जैसी जरूरतों से जुड़े हैं. तो जानिये क्या बदल जाएगा 1 सितंबर से.

By

Published : Aug 30, 2021, 5:22 PM IST

Published : Aug 30, 2021, 5:22 PM IST

Rules are changing from 1st September
1 सितंबर से बदल रहे हैं ये नियम

जयपुर. सितंबर की पहली तारीख से बहुत सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है. ये बदलाव ईपीएफ, चेक क्लीयरेंस, बचत खाते पर ब्याज, एपीजी सिलेंडर, कार ड्राइविंग और ओटीटी प्लेटफार्म जैसी दैनिक जरूरतों से जुड़े हैं.

पैन-आधार लिंक

आपको याद दिला दें कि आपके पैन कार्ड को 30 सितंबर तक आधार से लिंक करना है. आपके पास अब एक महीना ही है. अगर ऐसा नहीं किया तो आपको वित्तीय लेन-देन में दिक्कत आ सकती है. आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. बैंक में 50 हजार से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर आपको पैन नंबरों की जरूरत पड़ती है. पैन कार्ड निरस्त होने से आपको दिक्कत आ सकती है.

डीमैट अकाउंट केवाईसी

सेबी (एसईबीआई) ने कहा है कि शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने वाले लोग अपने डीमैट अकाउंट को अपडेट करें. जिन्हें नया डीमैट अकाउंट खुलवाना है उनके लिये भी नया नियम बन गया है. अब डीमैट अकाउंट की 30 सितंबर तक केवाईसी करानी होगी. नहीं तो अकाउंट डीएक्टीवेट हो जाएगा और आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे.

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल

30 सितंबर तक आपको आईटी रिटर्न फाइल करना है. इसके बाद जिनकी सालाना आय 5 लाख से ज्यादा है उन्हें 5 हजार लेट फीस चुकानी होगी. इससे कम आय वालों को भी 1 हजार की लेटफीस चुकानी होगी.

बैंक अकाउंट में सही मोबाइल नंबर

1 अक्टूबर से ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू होने जा रहा है. यानी अगर आपने विभिन्न बिलों के भुगतान के लिए अपने स्मार्ट फोन में ऑटो डेबिट मोड लगा रखा है और तय तारीख पर पैसा कट रहा है तो इस सुविधा को जारी रखने के लिए आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर अपडेट कराना जरूरी है.

पढ़ें- CM गहलोत ने राजस्थान की जनता का जताया आभार, कहा- जल्द ही स्वस्थ होकर आपकी सेवा में लग जाऊंगा

50 हजार से ज्यादा का चेक

अधिकतर बैंकों ने पॉजीटिव पे सिस्टम लागू कर दिया है. इससे 50 हजार से ज्यादा के चेक के लिए आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अधिकतर बैंक 1 सितंबर से ही पीपीएस लागू कर रहे हैं.

पीएफ नियम बदले

पीएफ के नियम भी 1 सितंबर से बदल रहे हैं. इसके लिए आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) आपके आधार कार्ड से लिंक्ड होना चाहिए. ऐसा नहीं है तो एंपलॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड पीएफ अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर पाएगा. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने ईपीएफ खाताधारकों को आधार यूएएन नंबर से लिंक करने को कहा है.

1 सितंबर घरेलू गैस

हर महीने की पहली तारीख को एपीजी सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय होती हैं. ऐसे में गैस सिलेंडर की नई कीमतें भी 1 सितंबर को तय होनी हैं. सिलेंडर महंगा या सस्ता होने पर भी आपकी जेब पर असर पड़ता है.

पीएनबी सेविंग्स अकाउंट पर घटेगा इंटरेस्ट

जिन लोगों का बचत खाता पीएनबी बैंक में है, यह खबर उनके लिए है. 1 सितंबर से पीएनबी बैंक बचत खाते में जमा राशि पर ब्याज दर में कटौती कर रहा है. यह दर पहले जहां सालाना 3 फीसदी थी, वहीं अब इसे 2.90 फीसदी कर दिया गया है. यह दर 1 सितंबर से लागू होगी.

ओटीटी प्लेटफार्म के सब्सक्रिप्शन होंगे महंगे

जिन लोगों को मोबाइल पर वेब सीरीज और ओटीटी पर फिल्में देखने का चस्का लगा है, ये खबर उनके लिए है. 1 सितंबर से ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी प्लस और हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन मंहगा होने जा रहा है. पहले जहां यह 399 मासिक में उपलब्ध था वहीं अब इसके लिए 499 रुपए चुकाने होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details