राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

टिड्डी दल पहुंचा जयपुर ग्रामीण संसदीय क्षेत्र, राज्यवर्धन राठौड़ ने सरकार से की ये मांग...

पूर्व केंद्रीय मंत्री और जयपुर ग्रामीण से सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने प्रदेश सरकार से टिड्डी दल के संकट से निपटने की मांग की है. राठौड़ के अनुसार जयपुर ग्रामीण के कोटपुतली, पावटा, विराटनगर और शाहपुरा क्षेत्रों में टिड्डी दल ने खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है, जिससे क्षेत्र के किसान काफी चिंतित हैं.

By

Published : May 21, 2020, 12:27 AM IST

जयपुर में टिड्डी, Grasshopper in jaipur
राज्यवर्धन राठौड़ ने सरकार से की ये मांग

जयपुर.पूर्व केंद्रीय मंत्री और जयपुर ग्रामीण से सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने प्रदेश सरकार से टिड्डी दल के संकट से निपटने की मांग की है. राठौड़ के अनुसार जयपुर ग्रामीण के कोटपुतली, पावटा, विराटनगर और शाहपुरा क्षेत्रों में टिड्डी दल ने खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है, जिससे क्षेत्र के किसान काफी चिंतित हैं.

राठौड़ के अनुसार यदि समय रहते टिड्डी दल का सफाया नहीं किया गया तो बड़ी संख्या में खड़ी फसलें नष्ट हो जाएगी. राठौड़ ने राज्य सरकार से टिड्डी दल के सफाए के लिए उपाय कर अतिशीघ्र उसको कार्रवाई करने की मांग की है. कर्नल राज्यवर्धन ने जयपुर ग्रामीण के स्थानीय प्रशासन से इस संबंध में बात कर टिड्डी दल के सफाए के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

पढ़ें-हम अपने प्रवासी श्रमिकों को ट्रेनिंग देकर मनरेगा के तहत जॉब कार्ड बनाएंगेः सचिन पायलट

राठौड़ ने प्रारंभिक तौर पर क्लोरोपायरीफॉस का छिड़काव करने के लिए कहा है. राज्यवर्धन सिंह ने कहा कि पाकिस्तान से शुरू होकर टिड्डी दल जैसलमेर, जोधपुर, जालोर, बाड़मेर, नागौर होते हुए जयपुर तक पहुंच गया है. उन्होंने बताया कि बुधवार दोपहर चिड़ियों के दल ने जयपुर ग्रामीण के कोटपुतली पावटा, विराट नगर, शाहपुरा क्षेत्र में फसलों को चट करना शुरू कर दिया है.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण जल्द खराब होने वाली फसलों से पहले ही किसान बड़ा आर्थिक नुकसान झेल रहे हैं. ऐसे समय में टिड्डियों के हमले से खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचने से किसानों पर दोहरी मार पड़ेगी. कर्नल राज्यवर्धन ने कहा इस मुश्किल के समय में हम किसानों के साथ हैं और हर प्रकार से किसानों की मदद की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details