राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 17, 2021, 9:31 PM IST

ETV Bharat / city

राजस्थान रोडवेज ने जनवरी में 117 करोड़ का राजस्व किया अर्जित, 1.84 करोड़ यात्रियों ने किया सफर

राजस्थान रोडवेज ने जनवरी 2021 में 117 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया है. जनवरी 2021 में 3.61 करोड़ किलोमीटर बसों का संचालन कर 1.84 करोड़ यात्रियों को सफर कराया है.

Rajasthan State Road Transport Corporation latest news, 1.84 करोड़ यात्रियों ने किया सफर
रोडवेज ने जनवरी में 117 करोड़ किया अर्जित

जयपुर. राजस्थान रोडवेज को घाटे से उबारने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. राजस्थान रोडवेज ने जनवरी 2021 में 117 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया है. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने आमजन को सुगम परिवहन सुविधा उपलब्ध कराते हुए जनवरी 2021 में 3.61 करोड़ किलोमीटर बसों का संचालन कर 1.84 करोड़ यात्रियों को सफर कराया है. कोविड-19 के संक्रमण काल में 117 करोड़ रुपए से ज्यादा की आय अर्जित की गई है.

पढ़ें:पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी का दौर, जल्द कांग्रेस सड़कों पर उतर कर करेगी आंदोलन- परिवहन मंत्री

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजेश्वर सिंह के मुताबिक दिल्ली हरियाणा पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान आंदोलन के कारण बसों का संचालन बाधित होने और सर्दियों के मौसम के बाद भी राजस्थान रोडवेज ने आमजन को सुगम परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाते हुए 3.61 करोड़ किलोमीटर और 2.16 लाख परीचक्र संचालित की है. इससे 117 करोड़ से ज्यादा राजस्व अर्जित हुआ है. उन्होंने बताया कि राजस्थान रोडवेज की ओर से आमजन को सुगम परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए नो मास्क, नो एंट्री का सख्ती से पालना करवाई गई है.

इससे लोगों में रोडवेज के प्रति विश्वास बढ़ने से यात्रियों की संख्या बढ़ी है और यात्रियों में बढ़ोतरी से राजस्व में भी बढ़ोतरी हुई है. राजस्थान रोडवेज की ओर से आमजन को ज्यादा से ज्यादा परिवहन साधन उपलब्ध करवाकर अक्टूबर महीने में 86.33 करोड़, नवंबर में 109 करोड, दिसंबर माह में 110 करोड राजस्व अर्जित किया गया था. कोविड-19 से पहले अर्जित 5 करोड़ रुपए प्रतिदिन राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है.

पढ़ें:जयपुर की मान्वी गौतम ने अखबारों से बनाई डॉल, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज

राजस्थान रोडवेज में अधिकतम राजस्व अर्जित करने वाले चालक परिचालकों को सम्मानित किया जाएगा. राजस्थान रोडवेज प्रबंधन की ओर से आगारो को राजस्व वृद्धि करने, परिचालकों को अधिकतम राजस्व अर्जित करने और चालकों को अधिकतम डीजल औसत देने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से 15 अगस्त 2021 स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है. चालक और परिचालकों के नामों का चयन आगारो द्वारा जनवरी से जुलाई के दौरान अर्जित राजस्व डीजल औसत के आधार पर मुख्यालय स्तर पर किया जाएगा.

रोडवेज सीएमडी राजेश्वर सिंह के मुताबिक आगारो को अधिकतम आय अर्जित करने के उद्देश्य से प्रति वाहन प्रतिदिन अधिकतम आय प्राप्त करने पर डिपो ऑफ द मंथ और डिपो ऑफ द इयर योजना लागू की गई थी. इसके लिए आगारो की प्रतिस्पर्धा को देखते हुए संशोधन कर प्रत्येक जोन में 11 आगार का चयन कर जोनल डिपो ऑफ द मंथ और आधार का सबसे अधिकतम बार जोनल ऑफ द मंथ चयन होने पर जोनल ऑफ द इयर घोषित किया जाएगा. इस योजना में डिपो ऑफ द इयर के मुख्य प्रबंधक और अन्य प्रबंधकों व मुख्य प्रबंधक द्वारा नामित चार कर्मचारियों को रोडवेज स्थापना दिवस 1 अक्टूबर के अवसर पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details