राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

NEWS TODAY: आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

राजस्थान और देशभर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव. न्यूज टूडे में जानिए वो खबरें जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें...

By

Published : Aug 9, 2020, 6:56 AM IST

Rajasthan news today, news today of rajasthan
आज की बड़ी सुर्खियां

  • राजस्थान सियासी घमासान, बीजेपी के कुछ और विधायक जा सकते हैं गुजरात
    बीजेपी के कुछ और विधायक जा सकते हैं गुजरात

राजस्थान सियासी घमासान के बीच शनिवार को बीजेपी के कुछ विधायक गुजरात पहुंचे थे. आज बीजेपी के अन्य विधायक भी विशेष एयरक्राफ्ट से गुजरात जा सकते हैं.

आज की बड़ी सुर्खियां
  • विश्व आदिवासी दिवस आज, प्रदेश भर में होंगे कई कार्यक्रम
    विश्व आदिवासी दिवस आज

विश्व आदिवासी दिवस आज है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. आज राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासी लोग धार्मिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन करेंगे.

  • अगस्त क्रांति सप्ताह आज से शुरू, गांधी वाटिका का होगा निर्माण
    गांधी वाटिका का होगा निर्माण

आज से अगस्त क्रांति सप्ताह शुरू हो जाएगा. राजस्थान के समस्त जिलों के मुख्यालय एवं उपखंड स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. आयोजित कार्यक्रमों में स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्ति के पास 150 वृक्षारोपण कर गांधी वाटिका का निर्माण किया जाएगा.

  • राजस्थान के 9 जिलों में हो सकती है मूसलाधार बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
    राजस्थान के 9 जिलों में हो सकती है मूसलाधार बारिश

राजस्थान के 9 जिलों में आज मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें अजमेर, अलवर, जयपुर, झुंझुनू, सीकर, सवाई माधोपुर, नागौर, टोंक और पाली जिला शामिल हैं.

  • प्रधानमंत्री मोदी किसानों के लिए सुविधा का करेंगे ऐलान, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होंगे रूबरू
    प्रधानमंत्री मोदी किसानों के लिए सुविधा का करेंगे ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे कृषि बुनियादी ढांचा कोष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों के लिए वित्तीय सुविधाओं का ऐलान करेंगे. प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि की किस्त भी जारी करेंगे. साढ़े आठ करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा.

  • यूपी में आज होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, दो पाली में होगा आयोजन
    यूपी में आज होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

यूपी में बीएड पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2020-22 में प्रवेश के लिए 9 अगस्त को दो पाली में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा होगी. प्रदेश भर में परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए जोनल, सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा.

  • दिल्ली में कैट चीनी सामान का करेगा बहिष्कार, चीन भारत छोड़ो अभियान की होगी शुरुआत
    दिल्ली में कैट चीनी सामान का करेगा बहिष्कार

व्यापारी संगठन कैट दिल्ली में आज से चीन भारत छोड़ो अभियान की शुरुआत करेगा. संगठन स्वदेशी सामानों को बढ़ावा देने के लिए बड़े स्तर पर चीनी सामान का बहिष्कार करेगा.

  • मजदूर देशव्यापी भारत बचाओ मार्च निकालेंगे, झारखंड में राजभवन पर करेंगे प्रदर्शन
    मजदूर देशव्यापी भारत बचाओ मार्च निकालेंगे

देश के मजदूर और कर्मचारी संगठन 9 अगस्त को भारत बचाओ दिवस के रूप में मनाएंगे. सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन, ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस और ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस के संयुक्त बैनर तले रविवार को जिलों में मार्च निकालेंगे. झारखंड के रांची में ट्रेड यूनियन राजभवन पर प्रदर्शन करेंगे.

  • संघ प्रमुख मोहन भागवत का भोपाल दौरा, स्वयंसेवकों के साथ करेंगे चर्चा
    संघ प्रमुख मोहन भागवत का भोपाल दौरा

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत तीन दिवसीय दौरे पर भोपाल पहुंचे हैं. वे आज दत्तोपंत ठेंगड़ी भवन में मध्य भारत और मालवा प्रांत के वरिष्ठ स्वयं सेवकों के साथ चर्चा करेंगे. एमपी में आगामी उपचुनाव को लेकर संघ प्रमुख का ये दौरा अहम माना जा रहा है.

  • महिलाएं आज रखेंगी हलषष्ठी व्रत, पुत्रों के दीर्घायु होने की करेंगी कामना
    महिलाएं आज रखेंगी हलषष्ठी व्रत

भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की षष्ठी आज मनाई जाएगी. जिसमें महिलाएं पुत्र की दीर्घायु की कामना के लिए व्रत धारण करेंगी. व्रत में खास तौर पर बांस से बनी टुकनियां का पूजन वंश वृद्धि के लिए किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details