राजस्थान

rajasthan

रघु शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, 2 करोड़ वैक्सीन डोज की मांग

By

Published : Aug 10, 2021, 10:17 PM IST

राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) को पत्र लिखकर प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को नियमित रखने के लिए अगस्त माह में कोविड वैक्सीन (Corona Vaccine) की 2 करोड़ डोज उपलब्ध कराने की मांग की है.

vaccine demand in rajasthan
रघु शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र

जयपुर.डॉक्टर शर्मा (Rajasthan Health Minister) ने बताया कि बीते कुछ समय से प्रदेश को कोविड वैक्सीन की अनियमित सप्लाई होने से प्रतिदिन 2 लाख डोज भी लगाया जाना संभव नहीं हो पा रहा है. उन्होंने बताया कि प्रदेश की टीकाकरण क्षमता (Vaccination in Rajasthan) 15 लाख डोज प्रतिदिन है.

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि उन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से अगस्त माह में प्रदेश के लिए कुल 55 लाख डोज मिलने के संकेत प्राप्त हुए हैं. अगस्त माह में प्रदेश के 80 लाख पात्रों को तो दूसरी डोज लगनी है, जबकि करीब 2.44 करोड़ पात्र व्यक्तियों को प्रथम डोज लगना प्रस्तावित है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 3 करोड़ 54 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है.

पढ़ें :पारदर्शिता और सुशासन के लिए नागरिक सेवाओं की Online डिलीवरी सुनिश्चित करें : CM गहलोत

रघु शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र में जानकारी दी कि प्रदेश का भौगोलिक विस्तार अधिक है. ऐसे में वैक्सीन की सप्लाई नियमित रखने के लिए अगस्त माह के लिए 2 करोड़ डोज की जरूरत है. उन्होंने कहा कि राजस्थान कोविड टीकाकरण कार्यक्रम (Covid-19 Vaccination) की शुरुआत से देश भर में अग्रणी रहा है, लेकिन अनियमित सप्लाई के चलते इस कार्यक्रम को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details