राजस्थान

rajasthan

कोटा सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल निर्माण से जुड़ा सवाल सदन में उठा, डॉक्टरों की कमी पर जताई चिंता

By

Published : Mar 4, 2020, 1:55 PM IST

कोटा के न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं का मामला भी बुधवार को प्रश्नकाल में उठा. सदन में विधायक संदीप शर्मा ने अपने सवाल में इस सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में स्वीकृत चिकित्सकों के पद लगाकर भरने की मांग की.

राजस्थान न्यूज, राजस्थान विधानसभा, rajasthan news, jaipur news,जयपुर न्यूज
कोटा सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल निर्माण से जुड़ा सवाल सदन में उठा

जयपुर. राजस्थान विधानसभा में बुधवार को प्रश्नकाल में कोटा के न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं का मामला उठा. करीब 150 करोड़ की लागत से बनने वाले इस सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का निर्माण कार्य शेष हैं. लेकिन इसके लिए स्वीकृत चिकित्सकों व अन्य कर्मचारियों के पद अधिकतर खाली ही हैं, ऐसे में सदन में विधायक संदीप शर्मा ने सवाल लगाकर इसे भरने की मांग की.

कोटा सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल निर्माण से जुड़ा सवाल सदन में उठा
जवाब में मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि अभी यह निर्माण कार्य जारी है और जब यह निर्माण पूरा होने के बाद अस्पताल शुरू होगा, तब सरकार इनमें चिकित्सक भी तैनात कर देगी. शर्मा ने कहा कि वर्तमान में यहां सुपर स्पेशलिस्ट अन्य चिकित्सकों के स्वीकृत कुल पद में से 12 पद भरे है, जबकि 16 पद खाली हैं. अन्य प्रशासनिक व नर्सिंग कर्मियों के सभी पद खाली हैं, जिन्हें मेडिकल अस्पताल से कर्मचारी लेकर भरा जाएगा.इस पर विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि आप यह बता दें कि इस प्रोजेक्ट पर खर्च होने वाले 150 करोड़ रुपए में से 80 फीसदी केंद्र सरकार वहन करेगी, जबकि 20 फीसदी राज्य सरकार वहन करेगी तो क्या राज्य सरकार ने अपने हिस्से का पैसा दे दिया है. इस पर रघु शर्मा ने कहा कि 150 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में से 120 करोड़ रूपए केंद्र सरकार दे रही है, जबकि राज्य सरकार के हिस्से के 30 करोड़ में से 15 करोड़ की राशि राज्य सरकार ने जारी कर दी है. जबकि 10 करोड़ की राशि आगामी मार्च के अंत तक जारी कर दी जाएगी और 5 करोड़ अगले वित्त वर्ष में जारी की जानी हैं.

पढ़ें:अलवरः लड़की के अपहरण की कोशिश करने वाले 4 आरोपी गिरफ्तार

इस बीच पूर्व सवाल के जरिए नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने पूछा कि क्या इसकी व्यवस्था कर ली गई है कि रिक्त चिकित्सकों के पद भरे जाएंगे. इस पर मंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द ही नई भर्ती की जानी है और इसमें सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सकों के पद भी शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details